Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: रात में ठंड और दिन में गर्मी, बदलते मौसम में...

Health Tips: रात में ठंड और दिन में गर्मी, बदलते मौसम में खुद का ऐसे रखें ख्याल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Health Tips: मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है। जिसके बाद हमे थोड़ी गर्मी भी महसूस होने लगती है, वैसे तो बीच-बीच में बारिश आने की वजह से मौसम में बदलाव होने लगता है। जिसके बाद ठंड का अहसास होने लगता है। इस मौसम में काफी वायरल फैलते है। जिससे संपर्क में आने से लोग संक्रमण हो जाते है। इस बदलते मौसम में लोग जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, आंखों में जलन, पेट दर्द, फ्लू और एक्जिमा जैसी कई बीमारियों का शिकार बन जाते है। इन बीमारियों से उन लोगो का सबसे ज्यादा डर रहता है क्यकि उन लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता जीरो रहती है। इसलिए जरूरी है की बदलते जीवन शैली में हमे कुछ सुधार लाने होंगे।

ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

साफ़ सफाई का रखे ध्यान

फ्लू, जुकाम, सर्दी जैसी बीमारियों से बचने के लिए सबसे असान तरीका है , हमे अपनी आसपास की सफाई का ध्यान रखना होगा। क्यकि देखा गया है की ज्यादातर लोग खाने के बाद हस्ते और खांसते या छींकते रहते है। हाथ वाश भी नहीं करते और हाथो से ही पोछते रहते है। यही कारण है हमे अपने हाथो को साबुन और पानी से अच्छे तरीके से धोना चहिये।

पंखा ना चलाये

सुबह शाम ठंड और दिन मे गर्म रहने की वजह से जो लोग बहार से आते है घर आते ही पंखा चलाते है। लेकिन यह गलतियां हमे भूलकर भी यही करनी चहिये। पंखा नहीं चलाना चहिए क्यकि इस मौसम में गर्म सर्द हो जाती है। इससे हमे बुखार होने की संभावना होती है। थोड़ी देर आराम से बैठे और आपको थोड़ी देर बाद खुद तापमान नार्मल लगने लगेगा।

संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा

आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक और बहार का खाना अवॉयड करे। गर्म कपडे पहने और ठंड से बचे। अपना विशेष रूप से ध्यान रखे और पौष्टिक आहार ले। सही समय पे अपना भोजन ले, फास्टफूड ज्यादा ना खाये। सुबह सुबह गुन गुने पानी से सेवन करे। मास्क केरी करे अपना, सांस के मरीजों से सावधानी बनाये रखे क्यकि ये संक्रमण फैलने का खतरा है।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular