Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth tips : हृदय को रोग मुक्त बनाने के लिए करें ये...

Health tips : हृदय को रोग मुक्त बनाने के लिए करें ये 4 शक्तिशाली योग, जानिए इसके अनगिनत फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health tips Lucknow : Health tips हृदय को रोग मुक्त बनाने के लिए खान पान के साथ – साथ व्यायाम भी बेहद जरुरी है। आज हम आपको ऐसे ही 4 शक्तिशाली योग के बारे में जानकारी देंगे। जिससे अनगिनत फायद है। ये क्रमशः है।

  • सेतुबंध योग अभ्यास या बृज मुद्रा-

सेतुबंध का अर्थ है पुल बांधना। यानि ब्रिज पोज़ में आपको ब्रिज जैसा पोज़ बनाना है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और दोनों हाथों को सामने रखें।

फिर एड़ियों की मदद से कूल्हों को ऊपर उठाएं। इससे पेट और रीढ़ की हड्डी ऊपर उठेगी। आपका वजन निचली रीढ़ पर होना चाहिए। धीरे-धीरे सांस छोड़ें और फिर फर्श पर आराम से लेट जाएं। इस क्रिया को अपनी क्षमता के अनुसार दोहराएँ।

सेतुबंध योग अभ्यास या बृज मुद्रा
सेतुबंध योग अभ्यास या बृज मुद्रा (file photo)

यह ब्रिज पोज़ हृदय की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, जिससे वह मजबूत होती है। ब्रिज पोज़ से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और हृदय की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है। इस योग के अभ्यास से पेट, कमर और कूल्हों की चर्बी को भी खत्म किया जा सकता है।

  • त्रिकोणासन-

पादहस्तासन करने के बाद त्रिकोणासन करना चाहिए। इसके लिए अपने दोनों पैरों को 3-4 फीट की दूरी पर रखें। इसके बाद बाएं पैर को दाईं ओर लगभग 45 डिग्री घुमाएं। अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री पर रखें।

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन (file photo)

अपने बाएं कूल्हे को अपनी बाईं एड़ी की ओर पीछे ले जाएं और अपने धड़ को दाईं ओर झुकाएं। अपने बाएँ हाथ को नीचे, अपने दाहिने पैर के बाहर और दाहिनी पिंडली को फर्श की ओर पहुँचाएँ।

इसके बाद आराम करें और सांस छोड़ें। कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद फिर से सहज हो जाएं। इस योगाभ्यास से हृदय की सहनशक्ति बढ़ती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

  • पादहस्तासन-

पिट्सबर्ग मेडिसिन यूनिवर्सिटी के अनुसार, पादहस्तासन दिल को मजबूत बनाता है। इसे करना भी बहुत आसान है. इसमें सबसे पहले सीधे खड़े होना होता है और फिर धीरे-धीरे सीधी मुद्रा में झुकते हुए पैर के अंगूठे को छूना होता है।

पादहस्तासन
पादहस्तासन (file photo)

इस योग को करने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह योगाभ्यास रीढ़, हैमस्ट्रिंग, कंधे और कमर को खोलता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

  • कुर्सी मुद्रा योगाभ्यास-

यह योगाभ्यास हृदय को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही यह कंधों और पसलियों को लचीलापन प्रदान करता है। इस अभ्यास के लिए सूर्य नमस्कार मुद्रा में खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं।

कुर्सी मुद्रा योगाभ्यास-
कुर्सी मुद्रा योगाभ्यास-(file photo)

अब धीरे-धीरे अपने शरीर को कुर्सी पर बैठने की मुद्रा में ले आएं। अपने कूल्हों को उतना मोड़ें जितना आप कुर्सी पर बैठते हैं और कुछ देर तक बिना किसी सहारे के ऐसे ही रहें। फिर वापस आरामदायक मुद्रा में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को रोजाना 30 से 60 सेकेंड तक करें ।

Also Read – Mushroom Health Benefits : जानें मशरूम खाने के क्या है फायदे , 5 चमत्कारिक फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular