Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: शरीर में रक्त प्रवाह को करना है तेज, तो आज...

Health Tips: शरीर में रक्त प्रवाह को करना है तेज, तो आज ही खाना शुरु करे ये चीजें, नसें भी बनेंगी मजबूत

- Advertisement -

Blood Circulation: शरीर में अगर रक्त प्रवाह सही तरीके से ना हो, तो आप स्वस्थ और फिट महसूस नहीं करेंगे। जिसके कारण कई तरह की गंभीर समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन यह सुनिश्चित करता है कि ऑक्सीजन और ब्लड पूरे शरीर में प्रवाहित हो रहा है, जिससे आपका शरीर बेहतर ढंग से कार्य कर पाता है। कई बार घंटों एक ही पोजिशन में खड़े या बैठे रहने से शरीर में प्रॉपर तरीके से रक्त प्रवाह नहीं होता है, इससे आपको सुन्न महसूस हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद रक्त परिसंचरण सामान्य हो जाता है। लेकिन, बार-बार ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने से कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं। लेकिन घबराएं नहीं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे  खाद्य प्रदार्थ के बारे मे बतेने जा रहे है जिसका सेवन कर रक्त प्रवाह को काफी हद तक तेज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं एसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में…

चुकंदर

चुकंदर का सेवन अक्सर बहुत सी समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है। खासतौर से एथलीट अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए चुकंदर का जूस या पाउडर का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंद में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है और जिससे आपके शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। यही नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और मसल्स के टिशू में रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है। इस पर चल रह कई अध्ययन भी यही बताते हैं कि चुकंदर का सेवन आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का कार्य करता है।  साथ ही रोजाना चुकंदर के सेवन से रक्त भी बढ़ता है।

दालचीनी

दालचीनी का उपयोग आपने अब तक सब्जी में मसालों की तरह किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर कर सकता है। हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया कि, दालचीनी के जरिए कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं का फैलाव और ब्लड सर्कुलेशन  में भी सुधार होता हैं।

प्याज

प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड पाया जाता है। जो हमारें ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है और शरीर में सर्कुलेशन को बढ़ाता है। एंटीऑक्सीडेंट के साथ प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो नसों और धमनियों में सूजन को कम करता हैं।

टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। टमाटर में मौजूद ये एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं के फंक्शन को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही टमाटर में विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अर्टरीज को सख्त होने से बचाता है।

हल्दी

हल्दी का प्रयोग सब्जी के अलावा ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी लाभदायक है। दरअसल हल्दी के अंदर करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाने और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने का कार्य करता है।

ये भी पढ़े:- Urfi Javed: उर्फी जावेद ने टॉयलेट पेपर से बनई ड्रेस, जिसे देख भड़के सोशल मीडिया यूजर्स…

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular