Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: बालों के लिए बेहद लाभदायक है बारिश, जानिए इसके अजब-गज़ब...

Health Tips: बालों के लिए बेहद लाभदायक है बारिश, जानिए इसके अजब-गज़ब फायदे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Health Tips: हमारी बचपन की यादों को बारिश ताज़ा करने के लिए काफ़ी है !अक्सर बारिश आने पर स्कूल के लिए छुट्टी का बहाना बना ना और स्कूल से आते समय बारिश मे नहाना बोले तो दोनों ही संभव नहीं था। बारिश से जुड़ी सभी की कुछ न कुछ यादें होती है परंतु आप जानते है कि बारिश में नहाने से क्या फायदे होते है हमारे शरीर को चलिए जानते है।

बारिश में नहाने के फायदे (Health Tips)

विटामिन बी12 

रिपोर्ट्स की बाते मानें तो बारिश का पानी काफी हल्का होता है वजन में, पीएच लेबल में भी अल्कालाइन होता है। जिससे आपका माइंड फ्रेश होता है और बारिश के बून्द में सूक्ष्मजीव होते है। जो आपके विटामिन बी 12 के उत्पादन को मदद करती है। सिर्फ 10 से 15 मिनट नहाने से आपको हो सकते है ये फायदे।

हार्मोनल बेलेंस 

माना जाता है की नहाने से हमारे बॉडी हार्मोनल बैलेंस और संतुलित रहते है। इससे आपके कई रोग हो सकते है। कान के संक्रमण का इलाज होता है। हॉर्मोन बैलेंस से कान के दर्द से राहत मिलती है।

स्ट्रेस होता है दूर

बारिश में नहाने से हमारे शरीर के एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पी हार्मोन निकलते है। ये आपका मन और हैप्पी हो बनाने का काम करता है। आप आनंद ले सकते है बरसात का और नहाये इस मौसमी बारिश मे।

बालों के लिए फायदेमंद

बारिश के पानी बालो के लिए काफी सेहतमंद और प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करता है अथवा मौजूद अल्कालाइन आपके बालों की जड़ों से गंदगी और डर्ट को साफ करता है। बरसात मे नहाने से आपके बाल स्मूथ और सिल्की होजाते है।

बातों पर भी दें ध्यान 

बारिश में समय से ज़्यादा नहाना आपको बीमार भी कर सकता है , इसलिए बारिश में कम नहाये।

बरसात में नहाने के बाद गर्म पानी से नहाये।

बारिश में नहाने के बाद अपने बालो को माइल्ड शैम्पू से धोये। नीम शैम्पू भी आप प्रयोग कर सकते है।

ये भी पढ़ें:- Kanpur News: BJP नेता के ऑफिस में कांग्रेसी की दबंगई, रिवॉल्वर दिखाकर किया गाली-गलौज, जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular