Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleHealth Tips: बहुत पतले हो कुछ खाते- पीते क्यों नहीं, अगर आप...

Health Tips: बहुत पतले हो कुछ खाते- पीते क्यों नहीं, अगर आप भी सुनते हैं ऐसे तानें तो आज से ही करें इन फलों का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (You are very thin, why not eat and drink something) अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं और आप चाहते है कि आपका वजन बढ़ जाए तो आज से ये फल खाना कर दें शुरू दें। कुछ ही दिनों में आप हेल्दी दिखने लगेंगे।

आप को भी माचिस की तिली जैसे कमेंट सुनने को मिलता

वैसे तो आजकल ज्यादा वजन से लोग परेशान है, लेकिन कुछ लोग इस वजह से भी परेशान है की उनका वजन नहीं बढ़ रहा। जिसके वजह से उन्हें सींक सलाई, माचिस की तिली जैसे कमेंट सुनने को मिलता है। वहीं अगर बात करें अच्छी सेहत की तो लंबाई के अनुसार वजन भी आवश्यक है और इसी तरह सेहत दुरुस्त भी रह पाती है। बता दें, की ज्यादा मोटे होने के साथ-साथ ज्यादा दुबला (lean) होना भी आपकी परेशानी का कारण बन सकता है। जिसके चलते काफी लोगों को वजन बढ़ाने के लिए अक्सर वेट गेन ( weight gain tips) करने की हाई कार्ब वाली डाइट लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या वाकई में ये सच है कि फ्रूट्स भी वेट गेन करने में मददगार साबित हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है ऐसे फ्रूट्स (Fruits for healthy weight gain) के बारे में जो आपको वजन बढ़ाने में बहुत हद तक मददगार होंगे ।

वेट गेन के लिए इन बेस्ट फ्रूट्स(Fruits) का करे सेवन:-

1) केला (Banana)

अगर आप वाकई चाहते है कि आपका वेट गेन हो जाए तो आपके लिए केला सबसे बेहतरीन फल है। बता दें, गुणों के भंडार इस फल में पोषक तत्वों की भरमार होती है। जिसमे काफी मात्रा में कैलोरी होती है। एक केले में 105 ग्राम कैलोरी तथा 27 ग्राम कार्ब्स और एक ग्राम फाइबर पाया जाता है। जो की आपके दुबले- पतले शरीर को वजन बढ़ाने में मददगार होता है। वहीं केले को दूध के साथ अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

2) आम (Mango)

भारत में आम तौर पर कहा जाता है कि आम फलों का राजा है। लेकिन राजा ही नहीं बल्कि उससे पोषक तत्वों का खजाना भी मिलता है। इसमें अच्छा खासा हेल्दी फैट होता है जो आपके वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बता दें, इससे कैलोरी के साथ-साथ कार्ब्स, विटामिन्स भी मिलते हैं, जोआपको सेहतमंद रखने के साथ वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता हैं।

3) एवाकाडो (avocado)

बता दें, कम वजन वाले लोगों के लिए एवाकाडो काफी लाभ देने वाला फल साबित हो सकता है। इस फल से कैलोरी मिलती है इसके साथ ही यह फल फायदेमंद फैट का बेहतरीन उदाहरण भी है। इसमें 161 ग्राम कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो वेट को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकता है। इसको आप अपने सलाद, स्मूदी या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Dehradun News: देहरादून में खुलेआम बदमाशों का आतंक, दो पक्षों के बीच जमकर चले लाठी-डंडे

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular