Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsHealth Tips: आप सुबह में चाय और कॉफी की जगह ले सकते...

Health Tips: आप सुबह में चाय और कॉफी की जगह ले सकते है ये पेय पदार्थ मिलेगा सेहत को लाभ

- Advertisement -

कहावत है कि सुबह की शुरुआत अगर अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा हो जाता है। पूरा दिन तरोताजा, खुशनुमा और शरीर स्वस्थ रखने के लिए सुबह के समय किया जाने वाला सेवन शरीर के लिए सेहतमंद होना चाहिए। अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं लेकिन चाय या कॉफी की आदत सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है। वैज्ञानिक द्वारा बताया गया है कि सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सुबह चाय-कॉफी पीने के जगह कुछ ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो एनर्जी के साथ- साथशरीर को स्वस्थ को स्वस्थ भी रखे।

दूध

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हिसाब से सुबह के नाश्ते में चाय के बजाए दूध पीने की आदत आपके सेहत पर अच्छा असर डालेगा। वहीं दूध में काफी पौष्टिक आहार पाए जाते है। दूध में विटामिंस, कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है।दूध के नियमित सेवन करने से हड्डियां और दांत मजबूत भी ज्यादा मजबूत होते है। इसीलिए खाली पेट दूध का सेवन करना चाहिए।

प्रतिदिन

गुनगुना नींबू पानी

नींबू पानी को सुबह खाली पेट पीने से कई फायदे होते है। गर्मियों में का सीजन भी शुरू होने वाला है। यदि आपडिहाइड्रेशन से बचना चाहते है तो सुबह नींबू पानी का सेवन करें। जिससे शरीर को लाभ मिलेगा। पानी पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदा करता है। यहां तक की बजन बढ़ने से भी रोकता है।

नारियल पानी

सेहत के लिहाज से नारियल पानी भी काफी लाभदायक होता है। नारियल पानी को एनर्जी ड्रिंक भी माना जाता है। सुबह नारियल पानी के सेवन से पूरे दिन ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होने देती है। नारियल पानी में वसा और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हर तरह से अच्छा माना जाता है।

जूस

अगर सुबह आप ताजे फलों का जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जूस शरीर को अधिक एनर्जी भी प्रदान करता है। साथ ही सेहत को बहुत ही ज्यादा मजबूत बनाता है। सुबह खाली पेट आंवले का जूस, एलोवेरा का जूस, अनार का जूस और लौका का जूस सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़े- Happy Holi 2023 : होली की ट्रेंडिंग शायरी, जो आप अपने दोस्तों को भेजकर दें होली की बधाई 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular