Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaHemkund Sahib Tour: इस दिन खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, भारतीय सेना...

Hemkund Sahib Tour: इस दिन खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, भारतीय सेना के जवानों ने संभाला मोर्चा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (The doors of Hemkund Sahib will open on this day) श्री हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे। जिसे लेकर मकुण्ट साहिब मैनजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष ने सरकार के मुख्य सचिव डॉ० एसएस. संधु से मुलाकात कर निर्णय से अवगत कराया।

खबर में खास:-

  • हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे
  • मत्था टेकने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते
  • ट्रस्ट द्वारा यात्रा की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी

20 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाएंगे

श्री हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट को लेकर तारीख तय कर दी है। बता दें, 20 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाएंगे। यात्रा की तैयारियों के संबंध में गुरुद्वारा श्री हेमकुण्ट साहिब मैनजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने उत्तराखण्ड सरकार के मुख्य सचिव डॉ० एसएस. संधु से मुलाकात की कर निर्णय से अवगत कराया है। जिसमे निर्णय लिया गया कि उत्तराखण्ड सरकार के सहयोग से गुरूद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष श्री हेमकुण्ट साहिब जी की यात्रा, शनिवार 20 मई 2023 से प्रारंभ कर दी जाएगी।

देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते

प्रतिवर्ष श्री हेमकुण्ट साहिब में बर्फ जो कि अधिक मात्रा में होती है उसको हटाने की सेवा भारतीय सेना के जवान करते हैं। श्री हेमकुण्ट साहिब की यात्रा एवं गुरू महाराज के सम्मुख मत्था टेकने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं। संगतों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए गुरूद्वारा ट्रस्ट के मुख्य पड़ावों में विश्राम हेतु कमरों व हॉल इत्यादि का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा श्रृद्धालुओं की अन्य सुख-सुविधाओं जैसे कि लंगर पानी, चिकित्सा सहायता आदि का भी विशेष ध्यान रखते हुए ट्रस्ट द्वारा यात्रा की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी है ।।

Also Read: Mussoorie News: लगातार बढ़ रही बस दुर्घटना को लेकर परिवहन विभाग के खिलाफ जमकर धरना प्रदर्शन

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular