Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaHindu Dharma: कितना पुराना है हिंदू धर्म, कब होगा कलयुग का अंत,...

Hindu Dharma: कितना पुराना है हिंदू धर्म, कब होगा कलयुग का अंत, जानें यहां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Hindu Dharma: दुनिया में सनातन धर्म को सबसे पुराने धर्म से एक माना जाता है। इससे पहले किसी भी धर्म के होने का प्रमाण नहीं मिलता।। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हिंदू धर्म तकरीबन 90 हजार साल पुराना है।

ये भी पढ़ें:- Badaun News: बदायूं में रखा जाएगा छात्र-छात्राओं की सेहत का खास ख्याल, जिले में तैयार की जाएगी 65 किचन गार्डन!

90 हजार साल पुराना है हिंदू धर्म (Hindu Dharma)

हिंदू धर्म को तकरीबन 90हजार साल पुराना माना गया है। हिंदू धर्म में सबसे पहले 1957 ईशा पूर्वी स्वयंभू मनु हुए, 6673 इस पूर्वी में व्यवस्था मनु हुए। पौराणिक कथाओं की माने तो भगवान श्री राम का जन्म 5114 ईसा पूर्व और श्री कृष्ण भगवान का जन्म 3112 ईसा पूर्व भी बताया गया है। वही आज की शोध की माने तो 12 से 15 साल पुराना हिंदू धर्म माना गया है।

चार युगों में हिंदू धर्म का काल

वेदों की माने तो हिंदू धर्म चार युग सतयुग, त्रेता युग, द्रव प्रयोग और कलयुग के बारे में बताया गया है। इसमें सतयुग लगभग 17 लाख 28 हजार वर्ष पुराना, त्रेता युग 12 लाख 96 हजार साल पुराना, द्वापर युग 8 लाख 84 हजार साल और कलयुग 4 लाख 32 हजार साल का बताया गया है। भगवान राम का समय त्रेता युग का था और श्री कृष्ण द्वापर युग में जन्म लिया था। अभी वर्तमान में कलयुग चल रहा है।

कब होगा कलयुग का अंत?

विद्वानों की माने तो कलयुग 432000 मानव साल में अभी कुछ ही हजार वर्ष बीते हैं। यदि कलयुग समय के आधुनिकरण की जाए तो इसकी शुरुआत 3,120 इस पूर्वी में हुई थी। यानी अभी कलयुग को खत्म होने में काफी समय है। बता दे कि यह कलयुग का प्रथम चरण है।

ये भी पढ़ें:- UP News: बुलंदशहर में बड़ा हादसा! नहर में गिरी बारातियों से भरी कार, तीन की मौत, कई लापता

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular