Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsHoli 2023 : होली पर दही भल्ले हो सकते है आपके लिए...

Holi 2023 : होली पर दही भल्ले हो सकते है आपके लिए स्पेशल, घर आए मेहमान खुश होकर जाएंगे, उंगलियां चाटने पर मजबूर

- Advertisement -

त्योहारों का सीजन आते ही एक अलग सा खुशनुमा माहौल दिखने लगता है। चारों तरफ खुशी का महौल होता है। खाने-पीने का भी सामान बाजारों में नजर आने लगता हैं। वहीं होली का त्योहार रंगों के साथ-साथ खाने की वैरायटी मिलने की वजह से भी लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। होली पर जगह-जगह कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है। जिस वजह से होली आते ही लोग अपने घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाते में लग जाते हैं। जैसे गुजिया, पापड़, नमकीन, मठरी और माल पुआ भी शामिल होता है।

इस बार की होली की बात की जाए तो हम सभी घर आए मेहमानों को अलग बनाकर खिलाना पसंद करते है। जिसमें माल पुआ काफी फेमस है। अगर बात की जाए दही भल्ले की तो हर किसी के मुंह में एक बार तो पानी आ ही जाता है। तो चलिए हम आपको दही भल्ले बनाने की विधि के बारे में बताते है। जो रेसिपी आपको होली के दिन काम आ सकता है आप भी इसका आनंद ले सकते है।

भल्ला बनाने के लिए जरूरी सामान

  • ½ कप उड़द की दाल
  • 4 बड़े चम्मच मूंग दाल
  • पानी आवश्यकतानुसार डालें
  • ½ छोटा चम्मच जीरा
  • 1 चुटकी हींग
  • नमक आवश्यकतानुसार
  • भल्लों को तलने के लिए तेल

विधि

एक दम घर में हलवाईयों के जैसे दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले आप आधा कप उड़द की दाल और 4 टेबल स्पून मूंग की दाल धो कर पांच घंटे के लिए पानी में भिगों दें। अच्छे से भीगने के बाद इसे छानकर कर रख लें। अब इस दाल में आधा टी स्पून जीरा पाउडर और एक चुटकी हींग के डालकर पीस लें। इसे पीसते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका बैटर फ्लफी सा हो।

इस पेस्ट में नमक डालकर एक कटोरे में निकाल कर दो मिनट तक चलाते रहे।। बैटर हल्का होना चाहिए। अगर आप इसे चेक करना चाहते हैं तो एक पानी के कटोरे में एक चम्मच पीसा हुआ बैटर डालें। ये बैटर पानी में तैरना चाहिए।

अब भल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें। जब तेल पूरी तरह गर्म हो जाए तो चम्मच की मदद से भल्ले बनाकर तेल में डालें। सुनहरा और कुरकुरा होने तक इसे तलते रहें। फिर इसे नैपकिन पर निकाल कर ठंडा कर लें। अब इसे ढाई कप गुनगुने पानी में डाल दें और कुछ देर भीगे रहने दें।

इसके बाद अब भल्लों के लिए दही तैयार करने के लिए सबसे पहले दो कप ताजा दही लेकर इसे चिकना होने तक अच्छे से मिलाएं। जब ये अच्छे से मिल जाए तो इनमें भल्लों को डाल दें। जब ये बनकर पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसके उपर चटनी डाल कर सर्व करें और घर आए मेहमान को भी खिलाएं।

ये भी पढ़े- Health Tips: आप सुबह में चाय और कॉफी की जगह ले सकते है ये पेय पदार्थ मिलेगा सेहत को लाभ

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular