Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशHoli 2023: UP के इस गांव में जहाँ सिर्फ महिलाएं खेलती हैं...

Holi 2023: UP के इस गांव में जहाँ सिर्फ महिलाएं खेलती हैं होली, जानें क्या है पूरी खबर

- Advertisement -

Holi 2023: अभी तक आपने अनेकों प्रकार की होली देखी और सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बुंदेलखंड के हमीरपुर जनपद के सुमेरपुर विकासखंड के ऐसे गाँव के बारे में बताते है जहाँ होली के त्योहार पर केवल गाँव की महिलायें ही होली खेलती है होली खेलने के दौरान पूरे गांव में एक भी पुरुष नहीं रहता है। पुरुष विहीन इस गांव में मात्र महिलाओं की टोली ही गाँव के गली मोहल्ले में नाचते-गाते नजर आती है। जबकि इस दौरान गांव के पुरुष या तो गाँव के बाहर खेतो पर चले जाते हैं या फिर घरों के अंदर ही रहते हैं।

खबर में खास:

  • महिलाओं के होली खेलने के दौरान पुरूष जाते हैं गांव के बाहर
  • महिलाओं के होली के खेलने के पीछे क्या है कारण?

महिलाओं के होली खेलने के दौरान पुरूष जाते हैं गांव के बाहर

ये पूरा ही रोचक मामला हमीरपुर जनपद के विकासखंड सुमेरपुर के कुंडोरा गांव का है जहाँ पर होली के त्योहार को गांव की महिलाएं बड़े ही धूमधाम से नाच-गा कर मनाती हैं और जमकर हुड़दंग करती है इस गाँव की होली की खास बात ये है कि होली का त्योहार केवल इस गाँव की महिलाएं ही मनाती है। पुरूष नहीं बल्कि महिलाओं के होली खेलने के दौरान गांव के पुरूष या तो गांव के बाहर खेतों पर चले जाते हैं या फिर अपने घरों के ही अंदर रहते हैं और यदि धोखे से कोई भी पुरुष महिलाओं को होली खेलने के दौरान मिल जाता है तो महिलाएं उसकी बड़ी बेज्जती करती है और कोड़ों से मारकर गाँव के बाहर कर देती है। गाँव मे केवल महिलाओं के द्वारा ही होली खेले जाने के कई किस्से है जिसमे बताया जाता है इस दिन महिलायें होली मनाते हुए जमकर हुड़दंग करती है जिसमे कई गांव की बहुएं और कई बेटियां होती है जो गाँव के पुरुषों से पर्दा करती है और यही वजह होती है की महिलाओं के होली खेलने के दौरान गाँव के पुरुषों बाहर ही रहना पड़ता है।

महिलाओं के होली के खेलने के पीछे क्या है कारण?

वहीं इस बारे में एक और किस्सा है जिसके अनुसार कई सालों पहले एक खूंखार डाकू के द्वारा होली के दिन गांव में खून की नदियां बहाते हुए होली मना रहे गांव के एक युवक की हत्या कर दी गई थी जिस वजह से गाँव के लोगों ने उसी दिन से होली मनाना बंद कर दिया था। जिस पर गाँव की महिलाओं ने आगे आकर मोर्चा संभाला और त्योहार को गांव में पुनर्जीवित कर उन्होंने होली खेलना शुरू कर दिया और पुरुषों को भी होली से दूर ही रखा तब से अब तक इस गाँव की केवल महिलायें ही होली खेलती आ रही है। हालांकि वजह जो भी हो लेकिन ये मात्र एक ऐसा अनूठा गाँव है जहाँ केवल महिलाएं होली खेलती हैं जिस वजह से ये लोगों मे चर्चा का विषय बना रहता है।

UP News: शामली में अवैध शराब की भट्टी पकड़ी, आरोपी हुए फरार

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular