Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsHoli TIPS: होली के रंग से खराब हो सकते हैं बाल, होली...

Holi TIPS: होली के रंग से खराब हो सकते हैं बाल, होली खेलने के पहले जान लें उपाय

- Advertisement -

होली कब आए इसका इंतजार हर कोई करता है। साल में एक बार जो होली होती है मन प्रसन्न हो जाता है। होली का त्योहार हर किसी के जिन्दगी में मिठास घोल देता है। होली का ये त्योहार रिश्तों के बीच आई दूरियों को मिटा देता है। होली में कई लोग गुलाल से होली खेलते हैं। वहीं कई जगहों पर आज भी ऐसी होली खेली जाती है जहां जमकर पक्के रंग और गुलाल से होली खेली जाती हैं। पक्के रंग चाहे उसमें केमिकल हो या फिर हर्बल लेकिन इनका सीधा असर लोगों के बालों में होता है।

पक्के और केमिकल युक्त रंगों की वजह से बालों पर साइड इफेक्ट दिखते हैं। बाल झड़ने और कमजोर होने लगते है। पक्के रंगो की वजह से ही बाल काफी बेजान हो जाते हैं। यही वजह है कि पक्के रंग से होली खेलने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ आसान टिप्स अपना कर आप अपने बालों को बेजान होने से बचा सकते हैं।

हेयर मास्क का उपयोग

होली के दिन अगर आप हेयर मास्क का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बालों पर रंग का असर बिल्कुल भी नहीं होगा। इससे आपके बाल अंदर से बहुत मजबूत होंगे और शाईन करेंगे।

 तेल का उपयोग

होली खेलने के पहले यदि आप भी बालों में अच्छे से तेल लगा लेंगे तो आपको कोई भी हार्म फॉल नहीं होगा। बालों की मालिश करने के बाद उन पर रंग नहीं चढ़ेगा। जिस वजह से आपके बाल सुरक्षित भी रहेंगे। होली के एक दिन पहले अगर आप बालों में तेल मालिश करेंगे तो इससे आपके बालों में एक तरीके की लेमिनेशन हो जाती है। बालों के लिए आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है। जैसे सरसों का तेल, बादाम का तेल, और फिर नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे मौजूद पौषक तत्व आपके बालों को कोई भी साइड इफेकट से बचातें है।

तेल लगाने के बाद 

यदि आप होली खेलने से पहले तेल का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको काफी फायदा करेगा। वहीं आप मालिश करने के बाद एक तौलिया गर्म करके पानी में भिगों दें और ठीक दस मिनट के लिए इसे सिर में बांध लें। इससे आपके सिर में तेल जम जाएगा और रंग का असर कम होगा।

ये भी पढ़े-हल्द्वानी (Haldwani) में मनाई जा रही बैठकी और खड़ी होली, जानिए क्या है मनाने का तरीका

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular