Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशHome Minister Amit Shah in Lucknow: गृहमंत्री अमित शाह करेंगे सहकार भारती...

Home Minister Amit Shah in Lucknow: गृहमंत्री अमित शाह करेंगे सहकार भारती के सातवें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे विशेष अतिथि

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
Home Minister Amit Shah in Lucknow: केन्द्रीय गृहमंत्री व सहकारिता मंत्री अमित शाह आज राजधानी लखनऊ में सहकार भारती के सातवें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। देश के साथ ही राज्य में सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सहकारिता का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सहकार भारती की अगुवाई में आयोजित किए जा रहा सम्मेलन राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में शुरू हो रहा है। तीन दिवसीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विशेष अतिथि होंगे। इसके साथ ही राज्य के ज्यादातर मंत्री इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

देश की सहकारी नीति दो दशक पुरानी Home Minister Amit Shah in Lucknow

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज देश भर से संगठन के सैकड़ों पदाधिकारी और सहकारिता के बीच नई सहकारी नीति के मसौदे और अन्य महत्वपूर्ण नीतियों पर चर्चा होने की संभावना है। सहकार भारती के संस्थापक सदस्य पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश मराठे ने कहा है कि देश की सहकारी नीति दो दशक पुरानी है और इसमें से कुछ अनुपयोगी नियमों और बिंदुओं को हटाना जरूरी है। लिहाजा आज से होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में राष्ट्रीय सहकारी नीति पर विस्तृत चर्चा की जाएगी और नई नीति का मसौदा तैयार किया जाएगा और सरकार से इसे लागू करने को कहा जाएगा।

मराठे ने आगे कहा है कि देश में एग्रो प्रोसेसिंग, फूड प्रोसेसिंग, बैंकिंग-फाइनेंस, उद्यमिता के क्षेत्र में बढ़ते दायरे में सहकारिता की अहम भूमिका हो सकती है और सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण नीति बनाने की जरूरत है। लिहाजा आज के सम्मेलन में इस पर चर्चा की जाएगी, ताकि इन क्षेत्रों में कुशल सहकारी लोगों को तैयार किया जा सके। देश में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है।

Read More: PM Did Virtual Inauguration of Mayor Conference: पीएम मोदी ने काशी में किया मेयर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन, बोले- जनता ने विश्वास जताया और उसे हमें पूरा करना चाहिए

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shuklahttps://barista168.com/
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.
RELATED ARTICLES

Most Popular