Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatHome Remedies for Heartburn: सीने की जलन से रहते हैं परेशान, अपनाएं...

Home Remedies for Heartburn: सीने की जलन से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Heartburn: कई लोगों को सीने में जलन की समस्या से परेशान रहते हैं। इस समस्या का कारण गलत और मसालेदार खान पान हो सकता है। इसके अलावा खाने का गलत तरीका और लाइफ़स्टाइल भी इसकी वजह हो सकती है। इस समस्या से परेशान व्यक्ति को बेचैनी, जलन और पेट में फुला हुआ सा महसुस होता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जानिए ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

चबाएं अदरक

हार्टबर्न या सीने में जलन की समस्या से परेशान लोग अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इससे छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं। ऐसा होने पर अपने मुंह में अदरक का थोड़ा टुकड़ा रख लें और उसे कुछ देर चबाएं। यह काफी असरदार साबित होगा।

सौंफ का करें सेवन

सीने में जलन की समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है। सौंफ का नियमित रूप से सेवन करें। आप सौंफ की चाय बनाकर या इसको दूध में मिला कर भी पी सकते हैं।

ठंडा दूध करेगा मदद

ठंडा दूध सीने की जलन को कम करने के लिए काफी असरदार हो सकता है। आप दूध में शहद या फिर मेपल सिरप मिक्स कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर हार्टबर्न की समस्या कम होने लगेगी।

एलोवेरा जूस है फायदेमंद

सीने में जलन की समस्या को कम करने के लिए एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे खट्टी डकार, पेट फूलना और अपच जैसी समस्या दूर होगी।

ALSO READ: Lohaghat News: छात्र छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए लोहाघाट पुलिस ने स्कूल बसों का किया औचक निरीक्षण, जाने पूरी खबर 

National Handloom Day: विश्व में छाए उत्तराखंड के हथकरघा उत्पाद, पीएम मोदी भी कर चुके है तारीफ

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular