Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaChardham Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था,...

Chardham Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था, आंकड़ा पहुंचा 20 लाख के पार 

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Chardham Yatra” : धाम में खराब मौसम के बीच भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। अब तक 20 लाख 9 हजार 606 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इसके साथ ही बाबा केदार के दर्शनों को पहुंचे कुछ लोगों ने बताया कि गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल मार्ग और धाम में मूलभूत सुविधाएं अच्छी हैं। अगर बात पैदल मार्ग पर भैरव गदेरा व कुबेर गदेरा की करें तो हिमखंड में तैनात सुरक्षा जवान एक-एक यात्री को हाथ पकड़ा कर रास्ता पार करवा रहें हैं।

केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही

बता दें, केदारनाथ धाम में भी सुबह से ही बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर भरा रहा।इसके साथ ही जैसे जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई और लाइन मंदिर मार्ग से होते हुए संगम से लेकर एमआई-26 हेलिपैड तक जा पहुंची। धाम में मौजूद बीकेटसीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुहावने मौसम के बीच पूरे दिनभर केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही। वहीं, पहले ही पंजीकरण करा चुके यात्रियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक कर आगे भेजा जाएगा।

22 मई को हुई थी यात्रा शुरु

आज उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरु हुए पूरा एक महीना हो गया है। बता दें, 22 अप्रेल को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। इससे पिछले साल की बात करें तो 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिए यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिसके चलते जगह-जगह पर जाम कंटेनजेंसी प्लान को लागू किया गया है। इसके तहत यात्रियों को जगह-जगह पर रोक कर भेजा जाएगा।

अब तक 40 लाख यात्री कर चुके पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 40 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि 20 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं। 3 जून तक केदारनाथ धाम में सबसे ज्यादा 6,91,026 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ में 5,60,390 लाख, यमुनोत्री में 3,52,431 लाख, गंगोत्री में 3,85,600 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है। इसके साथ ही मौसम साफ होने की वजह से चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। जो की प्रशासन की बढ़ी चुनौती बन सकती है।

पंजीकरण पर 15 जून तक रोक

वहीं इस बार चारधाम यात्रा में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बनके सामने आया है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ धाम में ठहरने की सीमित संख्या है, लेकिन इससे कई गुणा अधिक तीर्थयात्री यहां पहुंच रहे हैं। इसी कारण नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। इससे पहले तीन जून तक ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह के पंजीकरण पर रोक लगाई गई थी। लेकिन एक बार फिर खराब मौसम के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन नए पंजीकरण पर 15 जून तक रोक बढ़ा दी है।

चार दिन के लिए हुए पंजीकरण

दिन                   केदारनाथ              बदरीनाथ
30 मई               22633                22669
31 मई               22681                21462
1 जून                22753                17818
2 जून                22240                19060

Also Read: Mussoorie News: मसूरी पुलिस पर्यटन सीजन के लिये कितनी तैयार? प्रतिबंधित समय पर वाहनों की नो एंट्री

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular