Sunday, April 14, 2024
HomeLatest NewsICC Rankings: भारतीय टीम की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया के हाथ से गई नंबर-1...

ICC Rankings: भारतीय टीम की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया के हाथ से गई नंबर-1 कुर्सी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)UP, ICC Rankings: भारतीय टीम ICC Rankings में बादशाहत हालिस की है। इंग्लैंड से 4-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई।

ऑस्ट्रेलिया के हाथ से गई नंबर-1 कुर्सी

इस जीत के बाद भारत टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हटाकर नंबर 1 रैंकिंग पर आ गया। इस तरह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में भी भारत पहले से ही शीर्ष पर है।

ये भी पढ़ें:- UP: आजमगढ़ में PM मोदी ने बताई अपनी सबसे अनोखी खासियत, बोले- मोदी दूसरी मिट्टी का इंसान है..

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने वेलिंग्टन में पहला टेस्ट मैच 172 रन से जीता और सीरीज में 1-0 से आगे है। टेस्ट रैंकिंग में भारत के अब 122 रेटिंग अंक हैं, जो ऑस्ट्रेलिया से पांच ज्यादा हैं। इंग्लैंड की टीम 111 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम का दबदबा 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने इस ऊंचे स्थान पर अपना दबदबा कायम रखा है। वनडे में भारत के 121 रेटिंग प्वाइंट हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे स्थान पर है। टी20 इंटरनेशनल में भारत 266 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड 256 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत सितंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज ड्रॉ पर समाप्त होने के बाद भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया। इस उपलब्धि के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए भारत को हटाकर पहले स्थान पर कब्जा कर लिया।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular