Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki Baatयदि आप भी पाना चाहते है Home Loan से छुटकारा, तो आज...

यदि आप भी पाना चाहते है Home Loan से छुटकारा, तो आज ही करें ये काम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Home Loan: अगर आपने घर खरीदने के लिए होम लोन ले रखा है और लोन के किस्त से परेशान हो गए है इसके लिए आपको कई साल तक लोन की EMI चुकानी होगी। तो आपको इससे छुटकारा पाने के कई टिप्स बताते है जिससे आपके होम लोन का भुगतान जल्दी किया जा सकता है।

हर व्यक्ति का अपना घर लेना का सपना होता है, लेकिन आज के समय में अपना खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में हरेक व्यक्ति घर खरीदने के लिए होम लोन का सहारा लेता है। बता दें कि बैंक आपको एक निश्चित ब्याज दर पर लोन देता है, जिसके लिए हमें बाद में हर महीने EMI भी चुकानी पड़ती है। आमतौर पर इस तरह का होम लोन काफी लंबे समय के लिए लिया जाता है और व्यक्ति पर EMI का भारी बोझ पड़ने से वो काफी परेशान रहता है। इसलिए, आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आपका होम लोन जल्दी चुकता हो सकता है।

home loan को जल्दी चुकाए

बता दें कि किसी भी Home Loan के लिए आपको भारी EMI देनी पड़ी है, इसकी रकम इतनी ज्यादा होती है कि ये आपके महीने के बजट को भी बिगाड़ सकती है। इसलिए, इसे Home Loan का जल्दी भुगतान कर देना चाहिए। दूसरी तरफ, जब होम लोन लिया जाता है तो आपके घर के कागजात बैंक के पास जमा रहते हैं और जब तक लोन की पूरी रकम चुका नही देते, इसका मालिकाना हक बैंक के पास रहता है। इस वजह से इसे आपको जल्द से जल्द चुका देना चाहिए।

हर साल एक्स्ट्रा जमा करें 

Home Loan को जल्दी चुकाने के लिए आप लोन बैलेंस का 5 प्रतिशत हर साल ज्यादा जमा करना शुरू कर दें। ऐसा करने से Principal Amount की रकम कम हो जाती है और 20 साल के लोन को आप 12 साल में चुका सकते है।

हर साल 1 एक्स्ट्रा EMI

अगर आप Home Loan को जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो साल में 12 की जगह 13 EMIs का भुगतान करें। ऐसे में हर साल 1 अधिक EMI के जितना पैसा खाते में जमा करने से आप 20 साल के लोन को 17 साल में खत्म कर सकते हैं।

बढ़ा दें EMI की रकम

अगर आपके महीने की सैलेरी अच्छी है तो आप बैंक से बात करके तय की गई EMI को 5 प्रतिशत से बढ़ा सकते हैं। जिससे Home Loan को 13 साल में चुकाया जा सकता है। वहीं, अगर EMI को 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए तो इसे 10 साल में ही चुका सकते है।

ALSO READ: Dengue: उत्तराखंड में डेंगू का आतंक, अब तक इतने लोगों को ले चुका है चपेट में

यहां सिर्फ 56 हजार में मिल रहा iPhone 14, जानें कहां और कैसे मिलेगा?

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular