Wednesday, July 3, 2024
HomeAasthaसूर्य भगवान को करना है प्रसन्न, तो रविवार को अपनाएं यह तरीका

सूर्य भगवान को करना है प्रसन्न, तो रविवार को अपनाएं यह तरीका

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Lord Surya: रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। यह दिन सूर्य देव की पूजा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सूर्य देव को राशियों का राजा कहा जाता है। यदि कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और उसे हर काम में सफलता मिलती है। सूर्य की अच्छी स्थिति के कारण व्यक्ति का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। कुंडली में सूर्य की मजबूत स्थिति जीवन में सुख, धन और प्रसिद्धि लाती है।

सूर्य भगवान की ऐसे करें पूजा

यदि सूर्य कमजोर या रक्षित अवस्था में हो तो व्यक्ति बार-बार बीमार रहता है, धन-सम्मान की हानि होती है और उसके किए गए काम भी कमजोर हो जाते हैं। रविवार के दिन सूर्य देव से जुड़े कुछ विशेष उपाय हैं। सूर्य की कृपा से रास्ते में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। जानिए रविवार के दिन किए जाने वाले इन खास उपायों के बारे में।

ये काम रविवार के दिन करें

रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और फिर साफ कपड़े उतारने चाहिए। इसके बाद सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। अर्घ्य देते समय ‘ओम सूर्याय नम:, ओम वासुदेवाय नम:, ओम आदित्य नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है कि इससे सूर्य देव जल्द प्रसन्न होते हैं और सभी का मन प्रसन्न हो जाता है।

ऐसे करें नियम का पालन

रविवार के दिन धूप से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस दिन सूर्य देव को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही फूल, रोली, अक्षत और मिश्री नक्षत्र में सूर्य देव को अर्घ्य देना भी बहुत शुभ माना जाता है।रविवार के दिन चंदन का तिलक लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। जब भी घर से निकलें तो निकलने से पहले चंदन का तिलक लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से महत्वपूर्ण कार्य सफल हो जाते हैं। इसके साथ ही रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े भी अच्छे माने जाते हैं।

हिंदू धर्म में देसी घी को बहुत पवित्र माना जाता है। इसलिए रविवार के दिन घर के बाहरी दरवाजे के दोनों ओर देसी घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का मिलन होता है और धन-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।रविवार के दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए गुड़, दूध, चावल और वस्त्र का दान करें। इससे उपयोग में आने वाली सभी वस्तुएँ हट जाती हैं।

ALSO READ: Dehradun: 32 मिनट में 20 करोड़ की लूट! धनतेरस पर ज्वेलर्स का निकला दिवाला 

लक्ष्मी माता को करना है प्रसन्न, तो शुक्रवार के दिन इस विधि से करें पूजा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular