Monday, July 8, 2024
HomeCoronavirusImmunity booster: अगर कोरोना से बचना है तो आज ही अपनाएं ये...

Immunity booster: अगर कोरोना से बचना है तो आज ही अपनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर टीप्स

- Advertisement -

Health Tips: भारत में एक बार फिर से कोरोना मरिजों की सख्या में लगातार बढ़ रही है। डॉक्टस का मानना है कि जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उन लोगो को संक्रमण का अधिक खतरा रहता है। मजबूत इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचा कर रखती है। जैसे ही हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है वैसे ही बीमारियों का असर भी जल्द होने लगता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई तरह के बैक्टीरियल और फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। इम्यून पावर कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है।

खान-पान का रखें ध्यान

शरीर में ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं। अगर खानपान सही नहीं रहता है तो इम्यूनिटी कम होने लगती है और कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरुरी हो जाता है। अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि का सेवन अधिक मात्रा में करता है तो जायज सी बात है उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है।

पर्याप्त नींद लें

कोरोना से लड़ने में इम्यूनिटी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए व्यक्ति को अच्छी नींद लेना चाहिए। बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वह रोजाना पूरी नींद ले। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी कम होने लगती है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:- पहले प्रेम के जाल में फंसा कर बनाया शारीरिक संबंध, फिर दूसरें युवक से शादी के बाद किया युविता का वीडियो वायरल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular