Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशImportance Of Salt: धनतेरस पर नमक खरीदकर घर लाएं, ये 6 काम...

Importance Of Salt: धनतेरस पर नमक खरीदकर घर लाएं, ये 6 काम बना देंगे मालामाल

- Advertisement -

Importance Of Salt

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। इससे 2 दिन पहले 22 अक्टूबर को धनतेरस है। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि का जन्मदिवस मनाया जाता है। मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था। जब वे प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। इसी कारण धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा है।

धनतेरस से होती है दीपोत्सव की शुरुआत

धनतेरस के दिन से ही रोशनी के त्योहार दीपावली की भी शुरुआत हो जाती है। धनतेरस पर सोना, चांदी, कई तरह के शुभ धातुओं जैसे पीतल, तांबा आदि के बर्तन, धनिया, झाड़ू, गोमती चक्र आदि खरीदना तो शुभ माना ही गया है, इस दिन नमक भी अवश्य खरीदना चाहिए।

इसलिए खरीदना चाहिए नमक

धनतेरस के दिन नमक खरीद कर घर लाने से धन लाभ होता है। घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। यदि आप धनतेरस के लिए शॉपिंग करने वाले हैं तो एक पैकेट नमक का भी अवश्य खरीदें। इस नमक को ही भोजन में इस्तेमाल करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मान्यता है कि यदि दीपावली के दिन घर में नमक वाले पानी से पूरे घर में पोछा लगाया जाए, तो दुख, गरीबी, दरिद्रता, नकारात्मकता दूर होती है। आइए जानते हैं क्यों खरीदना चाहिए धनतेरस पर नमक और इससे क्या-क्या उपाय किए जाते हैं।

अपनाइए ये 6 उपाय

  • नमक का नया पैकेट खरीदें और उसका ही इस्तेमाल करिए। इससे आर्थिक स्थिति ठीक होती है।
  • उत्तर और पूर्व दिशा के कोने में एक शीशे की कटोरी में थोड़ा नमकर डालकर रख देने से दरिद्रता दूर होती है।
  • नमक वाले पानी से पोछा लगाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक उर्जा खत्म होती है। सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है।
  • अगर जिंदगी में तनाव ज्यादा है तो रात में अपने कमरे में किसी कोने में थोड़ा सा सेंधा या सफेद नमक रख दें। इससे लड़ाई-झगड़े कम हो जाएंगे।
  • धनतेरस के दिन आप घर के छोटे बच्चे को नमक वाले पानी से स्नान कराएं। इससे आपका बच्चा और घर किसी की बुरी नज़र से बचा रहेगा। बच्चे की सेहत भी अच्छी रहेगी।
  • यदि आपका बिजनेस फल-फूल नहीं रहा है, लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है तो नमक को अपने हाथों में लें और उसे अपने सिर पर कम से कम तीन बार घुमाकर अपने शॉप के बाहर फेंक दें। ऐसा करने से व्यापार में तरक्की होनी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: शायर मुनव्वर राणा बोले- मेरा बाप मुसलमान था, मां की कोई गारंटी नहीं लेता

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular