Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशIndependence Day: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम के हाथों सम्मानित होंगी बहराइच की...

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम के हाथों सम्मानित होंगी बहराइच की उमा देवी, आसपास के 4 दर्जन गांवों के लोगों ऐसे बचाई जान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),संजय मिश्रा,Independence Day 2023: अपनी मेहनत एवं लगन से अथक परिश्रम करके अपने गाँव के आसपास के तकरीबन 4 दर्जन गांवों के लोगों को बीमारी से बचाने वाली महिला को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित करेंगे। जनपद बहराइच के रायगढ़ बेहड़ा की रहने वाली एक साधारण सी महिला उमा देवी ने दूषित पानी पीने की वजह से बीमार पड़ रहे बच्चों को बचाने के लिए एक मुहिम चलाई और महिला मंगल दल नाम का एक संगठन बनाया। फिर सभी महिलाओं को लेकर गांव गांव जाकर लोगों से पानी को उबालकर पीने के लिए प्रेरित किया।

50 से अधिक गांव में दूषित पानी के पीने

उमा देवी द्वारा किये जा रहे प्रयास का ये नतीजा हुआ कि तकरीबन 50 से अधिक गाँव में दूषित पानी के पीने से जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ रहे बच्चे ठीक होने लगे और लोग उमा देवी की सराहना करने लगे। 2019 में प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना जल जीवन मिशन से जुड़कर उमा देवी ने कई गावो में पानी की टंकी लगवाकर अब लोगों को पानी की टँकी से मिलने वाले पानी को पीने की सलाह दे रही है।

गांव की महिलाओं में खुशी की लहर

उमा देवी के द्वारा किये जा रहे इस अथक एवं अनोखे प्रयास की वजह से पीएमओ ने उन्हें दिल्ली आने का न्योता दिया है। उमा सिंह के दिल्ली जाने एवं सम्मान मिलने की बात सुनकर गाँव के लोग महिलाएं बेहद प्रसन्न है। महिलाओं का कहना है कि निरंतर 5 साल से किये जा रहे अथक परिश्रम का नतीजा ये है कि अब एक साधारण महिला को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा।

ALSO READ:

UP Assembly Session: मुख्यमंत्री योगी पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, बोले- आज बीजेपी की पहचान.. 

UP Assembly Session: मुख्यमंत्री योगी ने विधानसभा सत्र के दौरान शिवपाल यादव की जमकर की प्रशंसा, 2024 से पहले दिया ये बड़ा ऑफर 

UP Assembly Session Live: अखिलेश यादव का सरकार पर तंज, बोले- किसानों की मदद के बिना और कृषि क्षेत्र में सुधार.. 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular