Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatIndians Politicians Cars: ये हैं नेताओं की सबसे पसंदीदा गाड़ियां, जानें किमत...

Indians Politicians Cars: ये हैं नेताओं की सबसे पसंदीदा गाड़ियां, जानें किमत और नाम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Indian Polticians Cars: आज देश में हर तरफ चुनावी माहौल है। आज 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। जन प्रतिनिधि के रूप में नेता अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में एक अलग रुतबा रखते हैं। राजनेताओं का रुतबा बढ़ाने में उनकी गाड़ियां भी अहम भूमिका निभाती हैं। एक समय था जब देश के नेता एम्बेसडर कारों में चलते थे। समय के साथ वाहन भी बदल गये। आज राजनेताओं के काफिलों में फॉर्च्यूनर गाड़ियाँ बहुतायत में नजर आती हैं। आइए राजनेताओं द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों और उनकी विशेषताओं पर एक नजर डालें।

नेताओं की 5 पसंदीदा कारें (Indian Polticians Cars)

·  महिंद्रा स्कॉर्पियो

महिंद्रा स्कॉर्पियो भी नेताओं की पसंदीदा कार है जिसका इस्तेमाल हिंदी बेल्ट यानी बिहार, यूपी, एमपी और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में नेता खूब करते हैं। स्कॉर्पियो एक 7 सीटर एसयूवी है जो जगह, आराम और पावर के मामले में शानदार है। अगर डिमांड की बात की जाए तो यह फिलहाल देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक है। अक्टूबर महीने में इसने क्रेटा को पछाड़ते हुए कुल 13,578 यूनिट्स की बिक्री हासिल की है। इसकी ऑन-रोड कीमत 15 से 30 लाख रुपये के बीच है।

· टोयोटा इनोवा

टोयोटा इनोवा अपने स्पेस और आराम के लिए जानी जाती है। इस 7-सीटर एमपीवी का इस्तेमाल राजनेताओं के काफिलों में भी खूब किया जाता है। कंपनी इसे 2.4 लीटर डीजल इंजन के साथ 7 सीटर वेरिएंट में पेश करती है। इसकी कीमत 20 से 30 लाख रुपये के बीच है। यह गाड़ी पेट्रोल के साथ हाइब्रिड अवतार में उपलब्ध है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 20 लाख रुपये से 26 लाख रुपये के बीच है। इसकी बिक्री भी शानदार है। कंपनी हर महीने 7-8 हजार यूनिट्स बेच रही है।

· टाटा सफारी

सड़क पर अपनी धाक जमाने के मामले में टाटा सफारी भी पीछे नहीं है। दमदार और मस्कुलर लुक के साथ आने वाली यह एसयूवी राजनेताओं को भी पसंद आती है। टाटा मोटर्स ने पिछले महीने ही इसका फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च किया है। यह एसयूवी दमदार 2000 सीसी डीजल इंजन के साथ आती है। इस एसयूवी के टॉप मॉडल की ऑन-रोड कीमत 32 लाख रुपये है। इंजन, पावर, परफॉर्मेंस और सुरक्षा के मामले में यह बेहतरीन है। कंपनी लगभग 1300 से 1500 यूनिट की मासिक बिक्री कर रही है।

· Mahindra XUV700

Mahindra XUV700 ने लॉन्च होते ही बाजार में तहलका मचा दिया है। कंपनी को इसकी जबरदस्त बुकिंग मिली थी। यह कंपनी की 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कार है। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो ऑडी और बीएमडब्ल्यू की लग्जरी गाड़ियों में पाए जाते हैं। कंपनी ने इस कार को बेहद ही शानदार लुक दिया है। इसी वजह से नेता इसे काफी पसंद करते हैं। इसकी ऑन रोड कीमत 16 से 32 लाख रुपये के बीच है।

·   हिंदुस्तान एम्बेसडर

एक समय था जब नेताओं की पसंदीदा कार हिंदुस्तान एम्बेसडर थी। यह कंपनी 1957 से 2014 तक इसका उत्पादन करती रही। इसके कई मॉडल भी बाजार में उतारे गए। फिर तो यह राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों की पहचान बन गई।

ALSO READ: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? जानें क्या है सबसे बड़ी त्रासदी से लिंक

PM मोदी के साथ मेलोनी ने शेयर की फोटो, लिखा कुछ ऐसा यूजर्स टूट पड़े 

Bhopal Gas Tragedy: आज भोपाल गैस की 39वीं बरसी, पीड़ितों ने बताई आपबीती

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular