होम / सऊदी अरब ने महिला फिटनेस इन्फ्लुएंसर को भेजा जेल, हुई 11 साल की सजा

सऊदी अरब ने महिला फिटनेस इन्फ्लुएंसर को भेजा जेल, हुई 11 साल की सजा

• LAST UPDATED : May 1, 2024
India News UP (इंडिया न्यूज़), Saudi Arabia: सऊदी अरब ने सामाजिक बदलाव की मांग करने वाली 29 वर्षीय फिटनेस टीचर को गिरफ्तार किया है। मनाहेल अल-ओतैबी ने ट्विटर और स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बदलाव के लिए अपनी आवाज उठाई थी। वह एक फिटनेस ट्रेनर और कलाकार हैं और अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए महिला सशक्तिकरण की वकालत करती हैं।

 बिन सलमान ने महिलाओं को कुछ अधिकार दिये 

सऊदी अरब (Saudi Arabia) एक कट्टर इस्लामिक देश है, जो पहले वहाबी विचारधारा का सबसे बड़ा समर्थक था, लेकिन अब सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को कुछ अधिकार प्रदान कर रहे हैं। इसमें महिलाओं के गाड़ी चलाने का अधिकार, ड्रेस कोड और रोजगार शामिल हैं। लेकिन भारतीय नागरिकता की तुलना में सऊदी महिलाओं को ज्यादातर क्षेत्रों में पुरुषों के बराबर का दर्जा नहीं है।
मनाहेल अल-ओतैबी का मामला अभी भी अदालतों में चल रहा है और उन्हें अभी तक सजा नहीं सुनाई गई है। सऊदी (Saudi Arabia) अधिकारियों ने ओतैबी के खिलाफ कई आरोप लगाए हैं, जिसमें #societyisready हैशटैग का इस्तेमाल भी शामिल है। इस हैशटैग के जरिए पुरुष प्रधान परिवार और संरक्षकता को खत्म करने की मांग की गई थी।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox