Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडJoshimath Land Subsidence: जोशीमठ के प्रभावित 4 वार्ड पूरी तरह से असुरक्षित...

Joshimath Land Subsidence: जोशीमठ के प्रभावित 4 वार्ड पूरी तरह से असुरक्षित घोषित, शेष वार्ड आंशिक रूप से प्रभावित

जानकारी हो कि जोशीमठ में प्रभावित लोगों को विस्थापित करने का काम किया जा रहा है. सरकार लगातार प्रभावितो को राहत पहुंचाने का काम कर रही है.

- Advertisement -

Joshimath Land Subsidence: देहरादून: जोशीमठ में हो रहें भू- धंसाव पर जांच जारी है. विषेशज्ञों की टीम लगातार प्रभावित इलाकों की जांच कर रही है. जांच में पहले ये पता लगाया जा रहा है कि कितने घरों को नुकसान पहुंचाना है. इसी कड़ी में आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. आरके सिन्हा ने बताया कि जोशीमठ के 4 वार्ड पूरी तरह असुरक्षित घोषित शेष वार्ड आंशिक रूप से प्रभावित हैं. हम जल्द ही फाइनल रिपोर्ट लेकर आएंगे. बारिश होती है तो हमने भी तैयारी कर ली है.

उन्होंने कहा कि जेपी कॉलोनी का जल निकासी स्तर (जो जोशीमठ में स्थिति को प्रभावित करने वाला कहा जाता है) नीचे चला गया है अच्छी खबर है. प्रभावित परिवारों को आश्रय घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर मॉडल हट तैयार हो जाएंगे.

जानकारी हो कि जोशीमठ में प्रभावित लोगों को विस्थापित करने का काम किया जा रहा है. सरकार लगातार प्रभावितो को राहत पहुंचाने का काम कर रही है. राहत और बचाव कार्य में मौसम भी साथ नही दे रहा है. सर्दी के सितम के बीच बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है. जिस कारण लोगों को दूसरे जगहों पर जाने में काफी दिक्कत हो रही है. जानकारी हो कि कई स्थानों पर बारिश की संभावना है जिस कारण लोगो को परेशानी हो सकती है.

सीएम धामी ने कही है ये बात

प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कल इस मामले को लेकर कैबिनेट की बैठक की थी. सीएम ने तमाम बचाव कार्य और लोगों को दूसरे जगहों पर विस्थापन को लेकर जानकारी ली थी. सीएम ने बैठक में कहा कि हर परिवार की सुरक्षा की जाए. वही सीएम ने हर परिवार को 1.5 लाख रुपए त्वरित मदद ता ऐलान किया है. अभी तक 700 से अधिक मकानो को चिन्हित किया गया है जो कि इस भू-धंसाव में प्रभावित हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: कड़ाके के ठंड के बीच ओले पड़ने की भी संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular