Sunday, July 7, 2024
Homeउपयोगिता समाचारK Viswanath Death: दिग्गज फिल्मकार के विश्वनाथ का हुआ निधन, पीएम मोदी...

K Viswanath Death: दिग्गज फिल्मकार के विश्वनाथ का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

- Advertisement -

K Viswanath Death: (Filmmaker Vishwanath, who enthralled the audience with his films in Telugu cinema for years, passed away last night.): तेलुगु सिनेमा में अपनी फिल्मों से सालों तक दर्शकों का मनोरंजन करने वाले दिग्गज फिल्ममेकर विश्वनाथ का बीती रात को निधन हो गया। बता दें विश्वनाथ ने 92 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली।

फिल्ममेकर के निधन के बाद पूरे देश में शोक का महौल है। फिल्ममेकर के जाने का दुख इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के साथ उनके फैंस को भी है। इस दौरान अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी के. विश्वनाथ के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया। वहीं के.विश्वनाथ के निधन से न सिर्फ साउथ सिनेमा बल्कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को भी गहरा झटका लगा।

पीएम मोदी ने की ट्वीट

देश के दिग्गज फिल्मकार के.विश्वनाथ के निधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी दुखी नजर आएं। प्रधानमंत्री ने फिल्ममेकर के देहांत के बाद ट्वीट कर लिखा कि, ‘श्री के विश्वनाथ गारू के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ।‘ साथ ही उन्होंने फिल्ममेकर को याद करते हुए ट्वीट में लिखा कि, ‘वह सिनेमा की दुनिया के एक महान शख्सियत थे और साथ ही वह रचनात्मक और बहुआयामी निर्देशक थे। उन्होंने अलग-अलग शैलियों में फिल्में बनाई थीं और कई दर्शकों का अपने दर्शकों का मनोरंजन किया था। उनके परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं और सहानुभूति। ओम शांति’।

विश्वनाथ की पहली फिल्म

बता दें, 19 फरवरी 1930 में विश्वनाथ ने फिल्मों में सिर्फ निर्दशक ही नहीं बल्की, एक एक्टर और एक स्क्रीन राइटर के तौर पर काम किया। तेलुगू सिनेमा में विश्वनाथ ने एक अलग ही छाप बनाई थी। देश के लोग तो उनके फिल्मों के फैन थे ही, पर साथ ही विदेशो में उनकी फिल्मों को काफी सराहा गया।

पद्माश्री अवॉर्ड से भी किया गया सम्मानित

1980 में दिग्गज फिल्ममेकर को ‘बेसनकॉन फिल्म फेस्टिवल ऑफ फ्रांस’ में ‘जनता का पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। फिर 1992 में कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए आंध्र-प्रदेश में ‘रघुपति वेंकैया पुरस्कार’ और साथ ही ‘पद्माश्री अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।

आखिरी फिल्म ओप्पंडा थी

के.विश्वनाथ ने 1965 में तेलुगू फिल्म ‘आत्मा गोव्रावाह्म’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। अपनी इस डेब्यू फिल्म के लिए उन्हें ‘नंदी अवॉर्ड’ पुरस्कार भी मिला था। वहीं उनकी आखिरी फिल्म ‘ओप्पंडा’ थी। इस कन्नड़ फिल्म में के.विश्वनाथ ने बतौर एक्टर काम किया था।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular