Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaKainchi Dham Mela: आज कैंची धाम का 59वां स्थापना दिवस, बाबा नीम...

Kainchi Dham Mela: आज कैंची धाम का 59वां स्थापना दिवस, बाबा नीम करौली के दर पर उमड़ा आस्था का सैलाब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kainchi Dham Mela: आज किस्मत बदलने वाले बाबा नीम करौली महाराज के कैंची धाम के स्थापना दिवस के मौके पर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा हैं। सुबह करीब 5 बजे मंदिर गेट खुलते ही मंदिर के अंदर भक्तों की भीड़ लग गई। बाबा को भोग लगा कर प्रसाद बाटना शुरू किया गया।

रात के समय से ही मंदिर परिसर से बाहर श्रद्धालुओं की आमद शुरू हो गई थी। साथ ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं का पहुँचना जारी है। मेले को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट समेत तमाम भक्त जुटे पड़े है।

पिछले महीने से हो रही थी स्थापना दिवस की तैयारी

कैंची धाम के स्थापना दिवस को लेकर पिछले 1 महीने से तैयारियां जोरों पर है। भीतर मंदिर ट्रस्ट तो बाहर प्रशासन और पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए है। बुधवार देर रात से ही धाम में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था।

मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की भीड़

गेट खुलने के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मंदिर समिति की ओर से शंखनाद कर पूजा अर्चना के बाद बाबा को भोग लगाया गया। परिसर में स्थित वैष्णवी देवी, विंध्यवासिनी, हनुमान, सिद्धि माई समेत अन्य देवताओं को भोग लगाने के बाद प्रसाद वितरण शुरू किया गया

पूरे विश्व में प्रसिद्ध है कैंची धाम

गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध नीम करोली बाबा महाराज का कैची धाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बाबा का धाम भारत के कई जाने-माने हस्तियों के साथ ही श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र भी माना जाता है। बाबा नीम करोली महाराज की अद्भुत शक्तियां और चमत्कार से कई लोगों के जीवन में बदलाव आए हैं। यही कारण है कि बाबा के श्रद्धालु में हर साल इजाफा होता है।

व्यवस्था बनाने में जुटी भारी पुलिस बल

किस्मत बदलने वाले बाबा नीम करौली महाराज के कैंची धाम में अब तक करीब 40 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। व्यवस्था बनाने में एएसपी पंकज भट्ट, मेला अधिकारी एसडीएम परितोष वर्मा, एसपी जगदीश चंद्रा समेत भारी पुलिस बल जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश तो मैदानी इलाकों में तपती गर्मी से जीना बेहाल, जानें मौसम अपडेट

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular