Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaKainchi Dham: कैंची धाम मंदिर कहा है, मंदिर की प्रसिद्धि के क्या...

Kainchi Dham: कैंची धाम मंदिर कहा है, मंदिर की प्रसिद्धि के क्या कारण है, जानिए

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Kainchi Dham (कैंची धाम): उत्तराखंड में स्थित कैंची धाम (Kainchi Dham) विश्व प्रसिद्ध है। यह अपनी इच्छाओं की पूर्ती के लिए भारी संख्यां में श्रद्धालु जातें है। कैंची धाम की मान्यता है कि यहां पर जो भी ख्वाइश मंगी जाए वो पूरी है जाती है। इस मंदिर में हर साल जून के महिनें में मेला लगता है। चालिए जानेतें है कैची धाम के बारें में विस्तार से।

कहा है कैंची धाम?

कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित है। ये मंदिर नैनिताल के ऊंची पहाड़ी पर स्थीत है।

किसनें की थी मंदिर की स्थापना

कैंची धाम मंदिर की स्थापना चमत्कारी बाबा नीम करौली सन् 1964 में की थी।

कौन थे नीम करोली बाबा

नीम करोली बाबा का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था। उत्तरप्रदेश के अकबरपुर गांव में उनका जन्म 1900 के आसपास हुआ था। 17 वर्ष की उम्र में ही उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हो गई थी।

कैंची धाम के प्रसिद्धी का क्या कारण है

 

बाबा करौली के हनुमान जी का अवतार माना जाता था। बाबा एक सीधे व्यक्ती थे। उनके कई चमत्कारी किस्से सुनाए जातें है। उनके दारा किए गए चमत्कारों एवं हनुमानजी की कृपा के कारण ही यह धाम प्रसिद्ध है।

ये भी  पढ़ें:- Jim Corbett National Park: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट पार्क में फिर शुरू हो सकती है हाथी सफारी, हट सकती है रोक

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular