Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaKedarnath Dham: महादेव के भक्तों के लिए खुशखबरी, आ गई बाबा केदारनाथ...

Kedarnath Dham: महादेव के भक्तों के लिए खुशखबरी, आ गई बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज), Kedarnath Dham: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख आ गई है। बाबा केदारनाथ के कपाट 10 मई को खोले जायेंगे, सुबह 7 बजे से कपाट खुलने पर भक्त दर्शन कर सकेंगे, बर्फबारी के कारण केदारनाथ के कपाट साल में 6 महीने बंद रहते हैं। भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की प्रक्रिया 6 मई से शुरू होगी। 6 मई को बाबा केदार की चल विग्रह मूर्ति ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से गुप्तकाशी पहुंचेगी। 7 मई को रामपुर पहुंचने के बाद वह 8 मई को गौरीकुंड और 9 मई को केदारनाथ धाम में मौजूद रहेंगे।

10 मई को खोले जाएंगे कपाट

अक्षय तृतीया के अवसर पर बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की परंपरा है। पौराणिक परंपराओं के अनुसार शिवरात्रि के मौके पर तिथि की औपचारिक घोषणा के बाद अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर बाबा के कपाट खुलते हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश चंद्र गौड़ के मुताबिक, केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खोले जाएंगे।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ हिमालय पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव का मंदिर बनवाया, इसके बाद उन्होंने यहां अपने पूर्वजों का तर्पण किया। इसके बाद ही उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति हुई। कहा जाता है कि जिस दिन पांडवों ने अपने पूर्वजों को तर्पण दिया था वह दिन भाई दूज का ही दिन था, तभी से केदारनाथ के कपाट इसी दिन बंद होने लगे।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular