Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsKushinagar : योगी सरकार में कान्वेंट स्कूल को टक्कर दे रहा सरकारी...

Kushinagar : योगी सरकार में कान्वेंट स्कूल को टक्कर दे रहा सरकारी स्कूल, क्या है इसके पीछे की सचाई

- Advertisement -

(Government school competing with convent school): यूपी के कुशीनगर (Kushinagar) के सदूर ग्रामीण क्षेत्र का एक सरकारी विद्यालय, प्राइवेट कान्वेंट स्कूल को टक्कर दे रहा है।

  • रोज टेस्ट लेकर होता है आकलन
  • स्कूल का ऐसा छात्र जिसे पता है पूरा वर्ल्ड जियोग्राफी

संविलयन विद्यालय ठाढ़ीबार में संचालित इस स्कूल में 435 छात्र छात्राओ का नामांकन हुआ है। जिनको 6 शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है।

मुसहर बहुल इलाके में संचालित इस स्कूल के बच्चों को स्मार्ट क्लास के साथ टी एल एम के जरिये पढ़ाने के साथ देश दुनिया की जानकारी भी उपलब्ध करायी जाती है।

पढ़ाई के अतिरिक्त उनकी प्रतिभा को निखारने के लिये स्कूल में प्रतिदिन सामूहिक प्रार्थना के साथ खेलकूद और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर उनकी प्रतिभा को निखरा जाता है।

रोज टेस्ट लेकर होता है आकलन

दुदही विकास खण्ड क्षेत्र का संविलयन विद्यालय ठाढ़ीबार जहां छात्रों को सब्जेक्ट की पढ़ाई के अतिरिक्त देश दुनिया की जानकारी के लिये स्मार्ट क्लास के जरिये GK की भी जानकारी दी जाती है।

स्कूल के शिक्षकों का ध्यान छात्रों को सिर्फ किताबी ज्ञान देना भर नही है शिक्षक विभिन्न एक्टिविटी के जरिये भी बच्चो को पढ़ा रहे है। प्रत्येक शनिवार को छात्रों का टेस्ट लेकर उनकी जानकारी में कितना इजाफा हुआ इसका आकलन किया जाता है।

स्कूल का ऐसा छात्र जिसे पता है पूरा वर्ल्ड जियोग्राफी

इस स्कूल में क्लास 7 वी के एक होनहार छात्र अभिषेक का वर्ल्ड जियोग्राफी के साथ साथ देश के भूगोल पर जबरदस्त पकड़ है, इनसे देश दुनिया का कोई भी सवाल पूछिए इनका जवाब झट हाजिर है।

जब हमने इनका टेस्ट लेने के लिए कुछ सवाल पूछे तो इनका जाबाब सुन हम भी हैरत में पड़ गये। विषुवत और कर्क रेखा पर कितने और कौन कौन से देश है, देश में कितने केंद्र शासित प्रदेश है , धरती की कितनी परते है , ज्वालामुखी कितने प्रकार की होती है आदि सवालों के जबाब अभिषेक चुटकियों में देते है।

also read- सीएम योगी से मदद की गुहार के बाद, आकांक्षा दुबे की माँ ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular