Wednesday, July 3, 2024
HomeBusinessएक से ज्यादा अकाउंट्स वालों के लिए दिक्कत, जानें RBI की नई...

एक से ज्यादा अकाउंट्स वालों के लिए दिक्कत, जानें RBI की नई योजना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),KYC Update: बैंक केवाईसी प्रक्रिया को और मजबूत करने की तैयारी कर रहे हैं। केवाईसी मानकों को कड़ा करने के लिए, बैंक खातों और खाताधारकों की पहचान के लिए अधिक सत्यापन परतें जोड़ने जा रहे हैं। योजना के मुताबिक, एक फोन नंबर से जुड़े एक या अधिक खातों या संयुक्त खातों में केवाईसी अपडेट की जाएगी। बैंक उन ग्राहकों का भी सत्यापन कर सकता है जिनके पास एक से अधिक खाते हैं और उन्होंने अलग-अलग दस्तावेजों के साथ खाता खोला है।

पैन, आधार और अद्वितीय मोबाइल

ये रिपोर्ट इकोनॉमिक टाइम्स के हवाले से सामने आई है। एक बैंक अधिकारी ने कहा कि संयुक्त खातों के लिए पैन, आधार और अद्वितीय मोबाइल नंबर जैसे बहु-स्तरीय माध्यमिक पहचानकर्ताओं पर विचार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में एक से अधिक बैंक खाता रखने वाले ग्राहकों का अधिक सत्यापन किया जा सकता है और बैंक ऐसे खाताधारकों से केवाईसी के लिए अधिक दस्तावेजों की मांग कर सकते हैं।

जोखिम नहीं उठाना चाहते

सरकार ने वित्तीय क्षेत्र में अंतर-संचालनीय केवाईसी मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। फिटनेस कंपनियों पर केवाईसी नियमों की अनदेखी का आरोप लगा है। आरबीआई ने नियामक और केवाईसी मानदंडों का पालन न करने के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। लेकिन बैंक इसे लेकर कोई और जोखिम नहीं उठाना चाहते।

केवाईसी पर चर्चा की गई

फिलहाल बैंक खाता खोलने के लिए ग्राहकों से प्रमाण के तौर पर पासपोर्ट, आधार, वोटर आईडी कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करते हैं। लेकिन संयुक्त खातों के मामले में, बैंक बहुस्तरीय पहचानकर्ताओं के रूप में पैन, आधार और अद्वितीय मोबाइल नंबर की मांग कर सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हाल ही में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठक में एक समान केवाईसी पर चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular