Friday, February 23, 2024
HomeLatest Newslargest family in the world: 94 बच्चे, 33 पोते पोतियां,100 कमरे... अनोखा...

largest family in the world: 94 बच्चे, 33 पोते पोतियां,100 कमरे… अनोखा है भारत में दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) largest family in the world: आज के समय में जहा लोग ‘छोटा परिवार – सुखी परिवार’ की बात करते है। वही आज भी भारत में एक ऐसा भी घर है जहा एक साथ 167 लोग रहते है। इन सभी लोगों का खाना भी साथ बनता है। इस परिवार के मुखिया की जून 2021 में 76 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी। जिसकी वजह से इस परिवार को विश्व रिकॉर्ड खिताब से मना कर दिया गया।

Worlds largest family with 181 members lives in mizoram ziona chana has 39  wives and 94 children | दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, इकलौते शख्स की हैं 39  बीवियां और 94 बच्चे,

39 पत्नियां,एक परपोता…

यह परिवार इतना बड़ा है कि इसे दुनिया के सबसे बड़े परिवार का दर्जा दिया गया था, लेकिन प्रचार से दूर रहने के कारण उन्होंने विश्व रिकॉर्ड का खिताब ठुकरा दिया। इस असाधारण परिवार के मुखिया ज़िओना चाना थे, जिनकी जून 2021 में 76 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। चाना एक ईसाई संप्रदाय के नेता थे जो पुरुषों को बहुविवाह की अनुमति देते हैं। उनकी 39 पत्नियाँ, 94 बच्चे, 33 पोते-पोतियाँ और एक परपोता था। कुल मिलाकर परिवार में 167 सदस्य थे। परिवार 100 कमरों वाली चार मंजिला हवेली में रहता है, जो राज्य में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

Mizoram Man Has Worlds Biggest Family With Thirty Nine Wife And Ninty Four  Children - Amar Ujala Hindi News Live - अजूबा:मिलिए दुनिया के सबसे बड़े  परिवार से, 39 बीवियों के साथ 94 बच्चे

100 कमरे…

जियोना चाना अपने बेटों के साथ बढ़ई का काम करते थे। उनका परिवार मिजोरम की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बटवांग गांव में एक बड़े घर में रहता है। इस घर में कुल 100 कमरे हैं। 100 कमरों वाले जिस घर में परिवार रहता है, उसमें एक बड़ी रसोई के अलावा सभी के लिए पर्याप्त जगह है। दिवंगत जियोना अपने परिवार को बड़े अनुशासन से चलाते थे। खाना बनाना और घर के अन्य काम सभी मिलकर करते हैं।

45 किलो से ज्यादा चावल

परिवार की महिलाएं खेती करती हैं और घर चलाने में योगदान देती हैं। चाना की सबसे बड़ी पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती है और घर के सभी सदस्यों के काम पर नज़र रखने के साथ-साथ उनके काम का बंटवारा भी करती है। यहां एक दिन में 45 किलो से ज्यादा चावल, 30-40 मुर्गियां, 25 किलो दाल, दर्जनों अंडे और 60 किलो सब्जियों की जरूरत होती है। इसके अलावा इस परिवार में हर दिन करीब 20 किलो फलों की भी खपत होती है।

World largest family photo gallery whose head Ziona Chana dies on 13 June  zgjz | 38 पत्नियां, 89 बच्चे, 14 बहुएं, 33 पोते-पोतियां, देखिए दुनिया के सबसे  बड़े परिवार की तस्वीरें | Hindi News,

Gay Marriage with Girl: मुझे तलाक दे दो, मैं Gay हूं…’ शादी के बाद रोते हुए पत्नी से बोला पति

इलाके की राजनीति में भी परिवार का काफी प्रभाव है। एक ही परिवार में इतने वोट होने के कारण इलाके के नेता और राजनीतिक दल इस परिवार को काफी महत्व देते हैं। चुनाव में इस परिवार का झुकाव जिस पार्टी की ओर होता है उसे भरपूर वोट मिलना तय है। इस परिवार के सदस्य अपने आप में एक पूरा गांव हैं। अगर हम बात करें तो सुनने वालों की कोई कमी नहीं है, अगर हम मैच खेलने जाएं तो देखने वालों की कोई कमी नहीं है और अगर हम एक साथ बैठते हैं तो यह अपने आप में एक मेला और त्योहार बन जाता है।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular