Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsLatest Gyanvapi News : मंदिर मस्जिद विवाद के बीच बौद्ध मठ का...

Latest Gyanvapi News : मंदिर मस्जिद विवाद के बीच बौद्ध मठ का मामला गरमाया, सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने पेश किए ऐतिहासिक साक्ष्य

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Latest Gyanvapi News Martand Singh, Lucknow : उत्तर प्रदेश में ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर का दावा करने के तर्क के आधार पर समाजावदी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर हिंदू मंदिरों पर प्रहार कर दिया है।

क्यों भड़की मायावती

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने विदातित बयान देते हुए मंदिरों को बौद्ध मठ का परिवर्तित स्थल बताया था। जिसपर अब बसपा सुप्रीमो मायावती भी भड़क गई हैं। मायावती ने स्वामी प्रसाद मौर्य के इस बयान को दो समुदायों के बीच युद्ध जैसी स्थित पैदा करने का आरोप लगाया है। मायावती के इस आरोप पर स्वामी प्रसाद ने भी अपना जवाब दूसरा बयान देकर दिया है।

मायावती के पलटवार के बाद एक बार फिर स्वामी प्रसाद मौर्या ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने दावों के पक्ष में सबूत पेश किए. मौर्या ने ऐतिहासिक साक्ष्य भी प्रेस वार्ता के दौरान प्रस्तुत किये. सपा नेता नेकहा कि राहुल सांकृत्यायन ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि बद्रीनाथ की मूर्ति बुद्ध की मूर्ति है।

बद्रीनाथ के उस समय के रावल ( पुजारी ) से राहुल सांकृत्यायन ने बात की थी, जिससे उन्हें पता चला था कि यह बुद्ध की मूर्ति थी। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि सारनाथ और श्रावस्ती में भी बुद्ध की ऐसी ही मूर्ति थी। उन्होंने कहा कि एक दूसरे अंग्रेज़ लेखक ने भी लिखा है कि बद्रीनाथ और केदारनाथ को बौद्ध मठ से हिन्दू मंदिर बनाया गया है। तिब्बत में भी बौद्ध धर्म वहीं से गया था।

अन्य राजाओं ने भी बौद्ध मठ को तोड़वाया

स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि शंकराचार्य के अलावा कई अन्य राजाओं ने भी बौद्ध मठ को तोड़वाया था। उन्होंने कहा कि मेरी मांग कोई नई नहीं है। मैं इतना कहना चाहता हूं कि 15 अगस्त 1947 को सभी लोग डेड लाइन को माना जाए और देश में शांति बनी रहने दी जाए।

अयोध्या के बाद अब देश मे नया विवाद न खड़ा करें। उन्होंने कहा कि मैं उनको सावधान करना चाहता हूं जो लोग हर मस्जिद में मंदिर खोज रहे हैं। मस्जिद में मंदिर खोजने वालों के पास कोई सबूत नहीं हैं, लेकिन मंदिर में बौद्ध मठ खोजने वालों के पास सबूत हैं।

बीजेपी कभी हिन्दू-मुस्लिम कभी मंदिर-मस्जिद का मुद्दा उठाती

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंदिरों को लेकर कहा कि पूर्व में मैंने कहा था बीजेपी कभी हिन्दू-मुस्लिम कभी मंदिर-मस्जिद का मुद्दा उठा कर सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करती है। जबकि हमारा संविधान सभी धर्मों को महत्व देता है और सम्मान करता है।

सपा नेता ने कहा कि समाज में भाई चारा स्थापित करना सभी धर्मों का उद्देश्य है। हमने आवाहन किया था कि 15 अगस्त 1947 को जो स्थिति जिस पार्टी की थी उसी प्रकार रहे। अगर बीजेपी हर मस्जिद में मंदिर खोजेगी तो लोग हर मंदिर में बौद्ध मठ खोजेंगे।

मंदिरों में बौद्ध मठ खोजने वालों के पास ऐतिहासिक साक्ष्य मौजूद – स्वामी प्रसाद मौर्य

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मस्जिद में मंदिर खोजने वाले लोगों के पास कोई ऐतिहासिक साक्ष्य नही है। लेकिन मंदिरों में बौद्ध मठ खोजने वालों के पास ऐतिहासिक साक्ष्य मौजूद हैं। भारत में कई हिंदू मंदिर बौद्ध मठ थे, जिन्हें मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया है।

इसके बाद भी भाजपा वालों मस्जिद में मंदिर ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। फिर भी उन्हें कोई मंदिर नहीं मिलेगा।उन्होंने दावा किया कि शंकराचार्य ने बद्रीनाथ धाम को परिवर्तित करा कर हिन्दू मंदिर बनाया था।

उत्तराखंड के सीएम ने भी इस पर अपना बयान दिया था। उनसे मैं कहना चाहूंगा कि आपकी आस्था-आस्था है बाकी लोगों की आस्था का क्या? भावना और आस्था की बात करने की जगह तार्किक बात करें।

Also Read – सीएम कमांड सेंटर और डैशबोर्ड का हुआ उद्घाटन, अब सरकारी परियोजनाओं पर सीधे मुख्यमंत्री की रहेगी नजर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular