Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsLife style: अगर आप भी अक्सर परेशान रहते है काम में मन...

Life style: अगर आप भी अक्सर परेशान रहते है काम में मन नहीं लगता तो अपना सकते है ये उपाय   

- Advertisement -

हम हमेशा गुस्से और टेंशन के शिकार हो जाते हैँ। किसी भी इंसान के जीवन शैली के लिए यह नुकसानदायक साबित होता है। हमेशा देखा जाता है कि आपकी छोटी छोटी बातों पर मूड बिगड़ जाता है। आपका यह व्यवहार आपके आसपास के वातावरण को प्रभावित करता है। वहीं आपके परिवार, पार्टनर और दोस्तों से आप दूर होता महसूस करते हैं। मूड बिगड़ने के कई लक्षण हो सकते हैं। जैसे कि आपका किसी भी कार्य में मन न लगना। घर पर या दफ्तर में भी मन न लगना। ऐसे हालात में आप लोग अकेले समय बिताना पसंद करते हैं। किसी से न तो बात करने की इच्छा होती है। और न ही वक्त बिताने की।

 

कई बार तो ऐसा होता है कि आपका मन अकेले में रोने का होता है। वहीं कुछ लोग तो आत्महत्या करने के बारे में सोचते हैं। चिंता की वजह तो ये है कि इस लक्षणों के बाद भी समझना मुश्किल होता है कि आखिर इनकी वजह क्या है। आपको बता दें कि ये सारे लक्षण तब होते है जब हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है।

मूड ठीक सही करने के उपाय

सर्वप्रथम तो आप पहले मूड सही करने की कोशिश करें। जिसके लिए ऐसा खानपान अपनी डाइट में शामिल करें जिससे सेहत और मन दोनों के लिए फायदेमंद सबित हो। सैल्मन, अखरोट आदि का सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके अलावा आप सूखे मेवे के साथ मछली और सब्जी इत्यादि का सेवन करें। केला और मछली का सेवन अधिक मात्रा में कर सकते हैं।

 

गलत चीजों का सेवन

ज्यादातर लोग अवसाद चीजो का सेवन जैसे कि शराब और सिगरेट का सेवन करने लगते हैँ। लेकिन वहीं पेय पदार्थ आपको परेशानी से बाहर नहीं आने देते। वहीं गलत स्थिति की ओर ज्यादा धकेलते हैं। इसलिए जब भी मूड खराब हो तो शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें। मूड को सही करने के लिए प्रेरणादायक कोट्स और भाषण सुनें। अध्यात्म भी मदद कर सकता है। आप अच्छे- अच्छे गाना सुन सकते हैं।

ये भी पढ़े- Chardham yatra: चारधाम यात्रा के लिए GMVN गेस्ट हाउस में अब तक 5 करोड़ की बुकिंग, अधिक श्रद्धालुओं ने करवाया अपना पंजीकरण

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular