Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsLivelihood Mission: योगी सरकार के आजीविका मिशन से महिलाओं का मिला ये...

Livelihood Mission: योगी सरकार के आजीविका मिशन से महिलाओं का मिला ये लाभ

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Livelihood Mission: उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत योगी सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का काम किया। ग्रामीण आजीविका मिशन में बाल पुष्टाहार के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाएं दलिया बनाने के क्षेत्र में अपना प्लांट लगा रही हैं। इस प्लांट के माध्यम से कई सारी महिलाओं को रोजगार के साथ पैसा कमाने का भी अवसर मिल रहा है। जिससे महिलाएं स्वावलंबी बन रही है और सरकार की इस योजना के लिए उन्हें धन्यवाद भी दे रही है।

हर रोज दो सौ से लेकर ढाई सौ मीट्रिक टन प्रतिदिन दलिया बनकर तैयार

उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत मोहनलालगंज ब्लॉक के डिघारी गांव में दलिया बनाने का प्लांट लगाया गया। जिसमें महिलाओं के स्वयं सहायता समूह और सरकार के योगदान से हर रोज लगभग दो सौ से लेकर ढाई सौ मीट्रिक टन प्रतिदिन दलिया बन कर तैयार होती है। जिसको मोहनलालगंज और सरोजनी नगर ब्लॉक की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्लाई की जाती है। ऐसे में यहां काम करने वाली महिलाएं सरकार की ग्रामीण आजीविका मिशन की काफी तारीफ की जा रही है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं को मिल रही नौकरी

मोहनलालगंज विकासखंड की खंड विकास अधिकारी पूजा सिंह ने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के बारे में बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कई तरह से काम कर रही हैं। दलिया बनाने के क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सरकार के ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना प्लांट लगा रही हैं। प्लांट में वह दलिया तैयार कर मोहनलालगंज और सरोजनी नगर ब्लॉक में इसकी सप्लाई भी कर रही है।

Farrukhabad News: तीन साल के बच्चे की ना विश्वास करने वाली करतूत, सांप को मुंह से चबाकर मार डाला

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular