Sunday, July 7, 2024
HomeHealth Tipsरोजाना इस दवा के सेवन से खराब हो जायेगा लीवर, जानें वजह

रोजाना इस दवा के सेवन से खराब हो जायेगा लीवर, जानें वजह

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Liver damage due to paracetamol: आज के समय में लोग बीमार होने के बाद डॉक्टर के बाद तुरंत नहीं जाते। सबसे पहले वो खुद ही कोई दवा खाते है और जब उससे नहीं ठीक होता है तब वो बाहर डॉक्टर को दिखते है। इसमें एक ऐसी दवा है जिसका नाम और उसका काम सबको पता है। उसका नाम है पेरासिटामोल। लेकिन क्या आपको पता है इस दवा से शारीरिक नुकसान भी होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की कैसे यह दवा आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती है।

चूहों पर किया गया शोध

एक्सपर्ट ने नियमित रूप से पैरासिटामोल लेने वाले लोगों के लिए एक खतरनाक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की एक टीम द्वारा किए गए एक नए शोध में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। ये प्रयोग चूहों पर किया गया। जब यह दवा चूहों को दी गई तो इसके सेवन का असर देखा गया और शोध से यह निष्कर्ष निकला कि इससे सीधा नुकसान हुआ।

शोधकर्ताओं ने आगाह किया कि ये प्रभाव उन रोगियों में देखा जा सकता है जो दवा की अधिक खुराक लेते हैं और कहा जाता है कि अधिक उपयोग करने पर इसके दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में कहा है कि उन्होंने मानव और चूहे के ऊतकों में यकृत कोशिकाओं पर पेरासिटामोल के प्रभाव का अध्ययन किया है। परिणामों से पता चला कि कुछ मामलों में पेरासिटामोल अंग में आसन्न कोशिकाओं के बीच आवश्यक संरचनात्मक कनेक्शन को नुकसान पहुंचाकर लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके सेवन से लीवर के ऊतकों को नुकसान पहुंचता है। कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पातीं। यह पहला अध्ययन है जो दर्शाता है कि पेरासिटामोल से लीवर को नुकसान होता है, जैसा कि हेपेटाइटिस, सिरोसिस और कैंसर जैसी स्थितियों में देखा जाता है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular