Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsLok Sabha Election 2024: लखनऊ से राजनाथ सिंह....सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय, जानें...

Lok Sabha Election 2024: लखनऊ से राजनाथ सिंह….सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय, जानें सहयोगी दलों को कौन-कौन सीटें देगी BJP

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए अपने गठबंधन सहयोगियों को छह सीटें देने का फैसला किया है। इन सीटों में अपना दल, रालोद और सुभासपा को छह-छह सीटें दी जाएंगी। यूपी की 52 सीटों पर उम्मीदवार तय किए गए। इसके अलावा नए चेहरों को भी अहम भूमिका दी जाएगी।

चुनाव समिति की बैठक में लिया गया फैसला 

सहयोगियों के साथ गठबंधन की योजना के तहत बीजेपी ने गठबंधन सहयोगियों को छह सीटें देने का फैसला किया है। इन सीटों पर अपनी पार्टी को दो सीटें, आरएलडी को दो सीटें और सुभासपा को एक-एक सीट दी जाएगी। यह फैसला चुनाव समिति की बैठक में लिया गया, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक, सहयोगी दलों में अपना दल (एस) को मिर्ज़ापुर और सोनभद्र, आरएलडी को बिजनौर और बागपत सीटें दी जा सकती हैं। निषाद पार्टी को संतकबीर नगर और सुभासपा को घोसी सीट दी जा सकती है। हालांकि, इन पार्टियों ने कुछ और सीटों पर भी दावा किया है। जल्द ही सहयोगी दल भी उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित करेंगे।

हाई प्रोफाइल सीटों के उम्मीदवार भी शामिल 

इन उम्मीदवारों में 14 हारी हुई सीटों के उम्मीदवारों के साथ-साथ हाई प्रोफाइल सीटों के उम्मीदवार भी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा पहली सूची में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, आगरा से केंद्रीय मंत्री डॉ. एसपी सिंह बघेल का नाम शामिल हो सकता है।

बीजेपी ने तय किया है कि इस बार पुराने और अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले सांसदों को टिकट नहीं दिया जाए। 75 की श्रेणी में आने वाले सांसदों में प्रयागराज की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी, बहराईच के सांसद अक्षयवर लाल गौड़, बरेली के सांसद संतोष गंगवार और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी शामिल हैं।

नए चेहरों पर दांव लगाएगी BJP (Lok Sabha Election 2024)

इस बार लोकसभा चुनाव में वह नए चेहरों पर दांव लगाएगी। इन नये चेहरों में कुछ राज्यसभा सांसदों को भी चुनाव में उतारा जा सकता है। कमेटी के साथ ही बीजेपी ने हारी हुई सीटों के लिए उम्मीदवार भी तय कर लिए हैं। फिलहाल यूपी में 14 ऐसी लोकसभा सीटें हैं, जो बीजेपी के पास नहीं हैं।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular