Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsLok Sabha Elections 2024 : 2024 में आएंगे तो मोदी ही! जानें...

Lok Sabha Elections 2024 : 2024 में आएंगे तो मोदी ही! जानें ब्रिटिश मीडिया ने क्यों की ऐसी भविष्यवाणी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), (Lok Sabha Elections 2024) : चुनावी वर्ष 2024 शुरू (Lok Sabha Elections 2024) होते ही एक ब्रिटिश मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी की है। ब्रिटेन के प्रमुख दैनिक अखबार द गार्जियन में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि पीएम मोदी को केंद्र में लगातार तीसरा कार्यकाल मिलना ‘लगभग अपरिहार्य’ है (मतलब जो होने वाला है उसे टाला नहीं जा सकता)।

कॉलम में कहा गया है कि तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत की हैट्रिक के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जबरदस्त लोकप्रियता और अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन जैसे भावनात्मक मुद्दों ने बीजेपी को लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में ला दिया है। समय। ‘लगभग अपरिहार्य’। इसे बनाया है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीता

द गार्जियन के दक्षिण एशिया संवाददाता हन्ना एलिस-पीटरसन के कॉलम में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भगवा पार्टी की शानदार जीत पर प्रकाश डाला गया है। इससे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को और मजबूती मिली है। लेख में कहा गया है कि तीन राज्यों में जीत के बाद खुद पीएम मोदी यह अनुमान लगाने से नहीं चूके कि इस हैट्रिक ने 2024 में जीत की गारंटी दे दी है।

एलिस-पीटरसन ने लेख में कहा कि भारत में मौजूदा राजनीतिक स्थिति ने राजनीतिक विश्लेषकों के बीच भी यह आम धारणा बना दी है कि मोदी और भाजपा की जीत एक संभावित परिणाम है। लेख में कहा गया है, ‘राजनीतिक रूप से शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता और भाजपा का हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडा देश के विशाल हिंदू बहुमत को तेजी से आकर्षित कर रहा है। खासकर उत्तर के हिंदी भाषी इलाकों में।

बीजेपी के खिलाफ विपक्ष मजबूत!

लेख के मुताबिक, ‘2014 में जब से मोदी पीएम बने हैं, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर देश की मशीनरी का झुकाव बीजेपी की ओर हो गया है।’ आगे कहा गया कि दक्षिण और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष मजबूत है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर वह बंटा हुआ और कमजोर नजर आ रहा है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने तेलंगाना में चुनाव जीता और अब कुल मिलाकर केवल तीन राज्यों में सत्ता में है। पार्टी अंदरूनी कलह से जूझ रही है।

सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के फेलो नीलांजन का कहना है कि सभी प्रमुख विपक्षी दलों ने I।N।D।I।A नाम से एक गठबंधन बनाया है। बीजेपी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ना है, लेकिन अहम मुद्दों पर अभी तक एकजुट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सवाल यह है कि कौन से कारक जीत का पैमाना तय करेंगे?

विकसित भारत संकल्प यात्रा

चुनाव से पहले बीजेपी की राष्ट्रव्यापी पहल ‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ का जिक्र करते हुए लेख में कहा गया है कि अगले दो महीनों के लिए देश भर के कस्बों और गांवों में ‘हजारों सरकारी अधिकारियों’ को तैनात किया गया है। भाजपा सरकार की पिछले 9 साल की उपलब्धियों को प्रचारित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रक्षा मंत्रालय युद्ध स्मारकों, रक्षा संग्रहालयों, रेलवे स्टेशनों और अन्य पर्यटक आकर्षणों पर 822 ‘सेल्फी पॉइंट’ भी बना रहा है, जहां लोग पीएम मोदी के कटआउट के साथ अपनी तस्वीरें ले सकते हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular