Monday, July 8, 2024
Homefood tipsLoo Me Kren Ye Kaam: अगर आपको भी लग जाए लू, तो...

Loo Me Kren Ye Kaam: अगर आपको भी लग जाए लू, तो कीजिए बस ये उपाय, फिर मिल जाएगा तुरंत निजात

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Loo Me Kren Ye Kaam: इन दिनों पूरा उत्तर भारत में गर्मियों की चपेट में है।  वैसे तो गर्मी, धूप और लू से बचने के लिए आप कई तरह से सतर्क रहते हैं और इनसे बचाव के लिए अपने स्तर पर कई प्रकार के प्रयास भी करते हैं, लेकिन इन सब के बावजूद भी अगर आपको लू लग जाए, या फिर शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाए तो आपको हमारे दिए इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

  1. खुले शरीर धूप में न जाएं। अगर आपको निकलना ही पड़े तो धूप में निकलने पर सिर जरूर ढ़कें। आंखों पर धूप वाला चश्मा लगाएं और हो सके तो सफेद या हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ही पहनें।

2. अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह ना जाएं। खासकर एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना निकलें। कच्चा प्याज रोज खाएं। धूप में निकलने पर अपने पॉकेट में छोटा सा प्याज रखें, यह लू शरीर को लगने नहीं देता और सारी गर्मी खुद सोख लेता है।

3. लू लगने पर तत्काल योग्य डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर को दिखाने के पहले कुछ प्राथमिक उपचार करने पर भी लू के रोगी को राहत महसूस होने लगती है।
4. मरीज के तलवे पर कच्ची लौकी घिसें, इससे सारी गर्मी लौकी खींच लेगी और तुरंत राहत मिलेगी। लौकी कुम्हला जाए तो समझें कि लू की गर्मी उतर रही है। इस कर्म को रिपीट करें।
5. कैरी का पना(आम) विशेष लाभदायक होता है। कच्चे आम को आग पर धीमी आंच में पका लें। ठंडा होने पर उसका गूदा निकालकर उसमें पानी मिलाकर उसका जूस बना लें। इसमें जीरा, धनिया, शकर, नमक, कालीमिर्च डालकर पना बनाना चाहिए। पने को लू के रोगी को थोड़ी-थोड़ी देर में दिया जाना चाहिए।
6. प्यास बुझाने के लिए नींबू के रस में मिट्टी के घड़े अथवा सुराही के पानी का सेवन करवाना चाहिए। बर्फ का पानी नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि इससे लाभ के बजाए हानि हो सकती है।
SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular