Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsLose Weight Home Remedies: वजन कम करने के ये हैं देशी नुस्खे,...

Lose Weight Home Remedies: वजन कम करने के ये हैं देशी नुस्खे, एक बार जरूर इस्तेमाल करें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Lose Weight Home Remedies: वजन कम करने के लिए देशी नुस्खों का उपयोग करना एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यहां कुछ वजन कम करने के देशी नुस्खे हैं दिए गए हैं। जिनका उपयोग कर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

  1. गर्म पानी पीना: सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इससे आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलेगा और आपका पेट साफ होगा।

2. त्रिफला: त्रिफला एक प्राकृतिक औषधि है। जो पाचन को सुधारने और वजन कम करने में मदद कर सकती है। आप रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पिएं।

3. हल्दी वाला दूध: एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और रात को सोने से पहले पिएं। हल्दी में मौजूद कुछ गुण आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. गर्म पानी में शहद: गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको तेजी से भूख कम हो सकती है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

5. सब्जियों का सेवन: सब्जियों को अपने भोजन में अधिकतम मात्रा में उपयोग करें।

6. लहसुन चबाएं: लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह हर भारतीय रसोई में पाया जाता है।

7. हाइड्रेटेड रहें।

8. भोजन को ठीक से चबाएं।

9. धूम्रपान आज ही छोड़ दें।

10. अच्छी नींद लें।

Shahjahanpur News: पिता के अंतिम संस्कार में गए 5 साल के बेटे की मौत, कारण सुन चौंक जाएंगे आप

Ramnagar News: रामनगर में मुख्य रोड रानीखेत रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर विधायक आए एक्शन मोड पर ,बुलाई अधिकारियों की बैठक

नोट: ये लेख सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए लिखे गए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या किसी चिकित्सक से ही परामर्श लें। इंडिया न्यूज़ ऐसे किसी चीजों की गारंटी नहीं लेता।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular