Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow Charbagh Railway Station will Become World Class : लखनऊ का...

Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class : लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, 350 करोड़ रुपये खर्च होंगे

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कवायद को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के डीपीआर को एक सप्ताह में फाइनल कर लिया जाएग और इसके बाद इसे रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। यह प्रोजेक्ट 350 करोड़ का होगा।


पीपीपी मोड़ पर नहीं खुद रेलवे बनाएगा Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class

चारबाग रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए पहले पीपीपी मोड़ पर योजना तैयार की गई थी। पर अब रेलवे ने अहम फैसला लेते हुए खुद ही इसे तैयार करने का बीड़ा उठाया है। पहले इस प्रोजेक्ट के अनुमानित लागत करीब 556.8 थी जो अब 350 हो गई है।

इस योजना के तहत लखनऊ जंक्शन के पार्सल घर के पास की जमीन का उपयोग भी इस योजना में किया जाएगा। अब रेल आरक्षण केंद्र से चारबाग स्टेशन के पार्सल घर तक भूमिगत रास्ता नहीं बनेगा। जबकि भूमिगत तीन मंजिला पार्किंग को भी नए डीपीआर से हटा लिया गया है। इस प्रोजेक्ट का जिम्मा रेल भूमि विकास प्राधिकरण के पास है।

रेलवे ने खुद ही तैयार करने का लिया निर्णय Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class

पीपीपी माडल के तहत नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन और रेल भूमि विकास प्राधिकरण को इस प्रोजेक्ट को पूरा करना था। लेकिन कुछ समय बाद ही नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन इस प्रोजेक्ट से पीछे हट गया। इसके बाद रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने अप्रैल 2021 में निजी कंपनियों से रिक्वेस्ट आफ इंट्रेस्ट की डिमांड की। अदाणी ग्रुप और जीएमआर सहित आठ बड़ी कंपनियों ने इसमें हिस्सा लिया।

Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class इन कपंनियों के चयन की प्रक्रिया चल ही रही थी कि रेल मंत्रालय ने पीपीपी माडल की जगह अपने ही संसाधन से पुनर्विकास योजना को पूरा करने का आदेश दिया।

Lucknow Charbagh Railway Station will Become World Class जोनल रेलवे स्तर से एक कमेटी बनायी गयी। जिसमें उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम के साथ रेल भूमि विकास प्राधिकरण के अधिकारी भी शामिल हैं। पिछले दिनों पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अनिल अग्रवाल और डीआरएम डा. मोनिका अग्निहोत्री ने भी डीपीआर के लिए भौतिक निरीक्षण किया था।

Also Read : Amit Shah will Seek Door-to-Door Vote : घर-घर वोट मांगेंगे अमित शाह, 29 को करेंगे माता शाकुंभरी दर्शन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular