Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsLucknow News: लखनऊ में डेंगू के एक दिन में 33 नए मरीज,...

Lucknow News: लखनऊ में डेंगू के एक दिन में 33 नए मरीज, जनवरी से अब तक डेंगू के 435 मरीज… 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Arun Chaturvedi, Lucknow News: राजधानी लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है नए मरीजों की संख्या 24 घंटे में 33 हो गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 435 लखनऊ में पहुंच चुकी है। एक दिन में सर्वाधिक डेंगू मरीजों की संख्या 26 तक रही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से सतर्क है।

12 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती

अस्पतालों में एक डेंगू वार्ड वार्ड बनाया गया है जहां पर डेंगू मरीजों को ही भर्ती किया जाता है, राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिसेंडी गांव में बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या 200 तक पहुंच गई है। एक दर्जन से अधिक डेंगू के मरीज प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं। प्राइवेट पैथोलॉजी में डेंगू मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव सरकारी अस्पताल में नेगेटिव मिल रहे हैं।

सिसेंडी गांव में एक परिवार में कई लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई और सरकारी अस्पताल की जांच में नेगेटिव आई मरीज को अब सरकारी तंत्र पर भरोसा ही नहीं है। इंडिया न्यूज़ संवाददाता अरुण चतुर्वेदी ने सिसेंडी गांव के लागों से बात की।

मरीज प्राइवेट अस्पताल से करा रहे इलाज

सिसेंडी गांव के डेंगू मरीज जितेंद्र सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्हें बुखार था प्राइवेट पैथोलॉजी में जांच कराया तो उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई। सरकारी अस्पताल सिविल में भर्ती हुए लेकिन हालात गंभीर होने पर परिवार वाले प्राइवेट अस्पताल ले गए वहां पर इलाज कराया तब जाकर जान बची परिवार में उनके बेटे और बहू समेत कई लोग डेंगू पॉजिटिव रहे। सरकारी अस्पताल में जांच कराई गई तो रिपोर्ट निगेटिव आई। प्राइवेट अस्पताल में फिर इलाज कराया गांव में लगभग 150 से 200 मरीज बुखार के हैं दर्जनों डेंगू के मरीज गांव में हैं जो सरकारी अस्पताल न जाकर प्राइवेट अस्पताल में इलाज कर रहे हैं।

अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनलालगंज के अधीक्षक अशोक कुमार का कहना है सिसेंडी गांव में बुखार से पीड़ित मरीजों की सूचना आने के बाद टीम द्वारा कैंप लगाकर जांच कराई गई जिसमें कोई भी मरीज डेंगू का नहीं मिला। एक मरीज प्राइवेट पैथोलॉजी से डेंगू पॉजिटिव था उसकी रिपोर्ट कराई गई लेकिन वह नेगेटिव निकला। प्राइवेट पैथोलॉजी डेंगू की गलत रिपोर्ट दे रहे हैं ऐसे पैथोलॉजी की जांच कराई जा रही है रिपोर्ट भेज कर उच्च अधिकारियों द्वारा कार्रवाई कराई जाएगी।

डेंगू का प्रकोप जारी

सीएमओ डॉ. मनोज के मुताबिक, अभी एक लैब के नमूनों की जांच कराई गई है। इसमें कई नमूने डेंगू निगेटिव आए हैं। लैब ने पॉजिटिव की रिपोर्ट दे रखी थी। कहा अब दूसरी लैब से भी नमूने एकत्र करके क्रॉस जांच कराई जाएगी। बारिश के बाद लखनऊ में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। लखनऊ के कई शहरी इलाकों में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। सोमवार को लखनऊ में डेंगू के 18 नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। अलीगंज, आलमबाग के अलावा इंदिरा नगर जैसे इलाको में डेंगू के मरीज मिले हैं। जहां भी डेंगू के मरीज शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे हैं वहां टीम भेज कर सभी की जांच कराई जा रही है हमारे सभी अस्पतालों में डेंगू वार्ड बनाया गया है हम पूरी तरीके से सतर्क है।

यह भी पढ़े :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular