Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow News: ATS ने ISI जासूस शैलेश कुमार को पकड़ा, भारतीय सेना...

Lucknow News: ATS ने ISI जासूस शैलेश कुमार को पकड़ा, भारतीय सेना की खुफिया जानकारी शेयर करने का आरोप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Lucknow News: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए भारतीय सेना की जासूसी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी को यूपी एटीएस के अधिकारियों ने लखनऊ से गिरफ्तार किया है। शख्स की पहचान राजेंद्र सिंह के बेटे शैलेश कुमार उर्फ ​​​​शैलेंद्र सिंह चौहान के रूप में की गई है।

सोशल मी़डिया के जरिए भेजता था खबर

गिरफ्तारी के बाद आरोपी से पूछताछ की गई। जिसपर आरोपी ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिए पाकिस्तानी खुफिया सेवा को सेना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। शैलेश ने लगभग 8-9 महीने तक अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना में एक आकस्मिक मजदूर/कुली के रूप में काम किया। इससे उन्हें भारतीय सेना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

सोशल नेटवर्क पर खुद को फौजी बताया

शैलेश फिलहाल भारतीय सेना में किसी भी पद पर कार्यरत नहीं हैं। आरोपी ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर बताया कि वह भारतीय सेना में काम करता है। शैलेश ने शैलेश चौहान नाम से सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाई है। उसने अपनी प्रोफाइल पिक्चर में भारतीय सेना की वर्दी में अपनी एक फोटो लगाई है।

फेसबुक के जरिए आईएसआई अधिकारी से बात की

शैलेश फेसबुक के जरिए हरलीन कौर के आईडी नाम से संपर्क में था। शैलेश ने व्हाट्सएप वॉयस कॉल के जरिए एक अन्य आईएसआई अधिकारी प्रीति से भी बात की। शैलेश ने भी प्रीति की कल्पना सेना के जवान के रूप में की थी।

सैन्य वाहनों की आवाजाही की तस्वीरें भेजी

शुरुआत में शैलेश और प्रीति के बीच अंतरंग बातचीत होती थी। इसके बाद प्रीति ने शैलेश से कहा कि वह आईएसआई के लिए काम करती है और अगर शैलेश सहयोग करेगा तो वह उसे अच्छी रकम देगी। पैसों की चाहत में शैलेश ने प्रमुख सैन्य प्रतिष्ठानों के स्थानों और सैन्य वाहनों की आवाजाही की तस्वीरें प्रीति नाम के एक संपर्क व्यक्ति को भेजीं। शैलेश ने उसकी देखभाल करने वाली हरलीन कवर को भी फोटो भेजी।

जानकारी प्रदान करने के लिए पैसे प्राप्त करें

शैलेश को अप्रैल 2023 में अपने फोन बिल के लिए 2000 रुपये मिले। उसके बाद, प्रीति को कई बार सेना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भेजी गई और हर बार उन्हें पैसे मिले। हरलीन कौर और प्रीति आईएसआई एजेंट हैं जो सीमा पार सेना के बारे में जानकारी हासिल करने और उसे आईएसआई तक पहुंचाने के लिए गलत नामों का इस्तेमाल करती हैं। आईएसआई इस जानकारी का इस्तेमाल भारत के खिलाफ भारत के खिलाफ अस्थिर करने के लिए करता है।

Also Read: Aligarh News: नगर आयुक्त कार्यालय पर पार्षदों का कब्जा, शहर में जगह जगह गंदगी से नाराज दिखे पार्षद

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular