Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsLucknow News: अगर आप बाजारों में बिकने वाले जूस, शिकंजी, गन्ने का...

Lucknow News: अगर आप बाजारों में बिकने वाले जूस, शिकंजी, गन्ने का रस इत्यादि पेय पदार्थों इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Lucknow News: ठंडे जहर से हो जाइए सावधान, क्योंकि इन पे पदार्थों में पड़ने वाली खुली बर्फ आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। जिससे आपका अस्पताल का लंबा बिल आ सकता है। गर्मी बढ़ते ही बर्फ की बिक्री कई गुना बढ़ जाती है। अक्सर देखा गया है कि बाजारों में बिकने वाले पेय पदार्थों को ठंडा करने के लिए इसमें खुले में बिकने वाली बर्फ डाली जाती है। जो जगह-जगह 8 से ₹10 किलो के हिसाब से आसानी से मिल जाती है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि यह बाजारों में जगह-जगह बिकने वाली बर्फ हमारी सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है।

ठंडा जहर बाजार में बिक रहा धड़ल्ले से 

हालांकि लोग इसका इस्तेमाल लस्सी, शिकंजी, गन्ने का जूस, मैंगो शेक इत्यादि पेय पदार्थ में खूब धड़ल्ले से कर रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि जिन आइस फैक्ट्रियों में बर्फ बनती है। वहां भी साफ तौर पर कहा जाता है कि यह बर्फ खाने योग्य नहीं है। सिर्फ चीजों को ठंडा करने के लिए इसे इस्तेमाल में लगाया जा सकता है। बावजूद इसके यह ठंडा जहर धड़ल्ले से जगह जगह इस्तेमाल होता हुआ दिखाई दे रहा है। इस बर्फ के विक्रेता भी कहते हैं कि गर्मियां बढ़ने से इसकी खपत कई गुना तक बढ़ जाती है।

हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

लोग इसे शादी-ब्याह से लेकर जूस वाले और तमाम उपयोग में लाने वाले खरीद कर 8 से ₹10 प्रति किलो के हिसाब से ले जाते हैं। वहीं अगर हम डॉक्टर की माने तो उनका भी यह साफ तौर पर कहना है कि इस तरह की बस हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। इसके इस्तेमाल से टाइफाइड, ज्वाइंडिस, वायरल हेपेटाइटिस जैसी घातक बीमारियां होने की संभावनाएं हो जाती हैं।

Khan Mubarak Heart Attack: शार्प शूटर खान मुबारक की इलाज के दौरान हार्ट अटैक से मौत,रन आउट देने पर अंपायर की हत्या, जानें माफिया की जुर्म की दुनिया का काला सच

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular