Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow News: राजधानीवासियों को लगेगा महंगाई का झटका, हाउस टैक्स और पानी...

Lucknow News: राजधानीवासियों को लगेगा महंगाई का झटका, हाउस टैक्स और पानी टैक्स बढ़ाने की निगम ने की तैयारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Lucknow News: राजधानी में रहने वालों को महंगाई का बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल नगर निगम (Lucknow Nagar Nigam) राजधानी में रहने वालों को एक बड़ी टेंशन देने की तैयारी में है। जानकारी निकल कर सामने आई है कि नगर निगम हाउस टैक्स दोगुनी करने की तैयारी में है। इसी के साथ पानी कर भी बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

13 साल पहले दोनों करों में बढ़ोत्तरी की गई थी। अगर ऐसा किया जाता है तो राजधानी में रहने वाले करीब 6 लाख गृह स्वामियों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। नगर निगम के इस फैसले पर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने “आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया” वाली स्थिति को देखते हुए आय बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि नगर निगम में आय का 70 से 80 फीसदी हिस्सा हाउस टैक्स से ही होता है।

हाउस टैक्स बढ़ाने की तैयारी

इस नगर निगम के फैसले पर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि हाउस टैक्स और वाटर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव सदन में पेश किया जाएगा वहीं उन्होंने साफ किया कि टैक्स लेने के दायरे को भी बढ़ाने की तैयारी है। वहीं कई ऐसे घर भी है जिनको नोटिफाई नहीं किया गया है। उनसे भी वसूली की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई ऐसे गृहस्वामी है जो कि करों से बचते आ रहे हैं। आगामी मानसून को लेकर शहर की जल निकासी व्यवस्था को लेकर नगर निगम ने अभी से तैयारी कर ली है। नई मशीनों को लगाकर, मैनपॉवर लगा कर साफ सफाई पर बल देने की तैयारी है।

पार्षदों की बढ़ेगी पॉवर

उन्होंने बताया कि नए प्रस्ताव में इस बात पर बल दिया गया है कि स्थानीय पार्षदों को ज्यादा पावर दी जाएगी लोकल जनता से संवाद करके उनकी समस्याएं सुनकर उसका निबटारा किया जाएगा।वहीं एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा जिसपर आम लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा पाएंगे। वहीं लोगों के समाधान मे किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि राजधानी में जो टैक्स वसूलने की नियमावली है उसके तहत 2010 की दरों पर ही हाउस टैक्स वसूला जा रहा। टैक्स की नई दरों पर आपत्ति सुझाव की प्रक्रिया करीब 5 साल पहले पूरी हो चुकी है।

Also Read:

Shahjahanpur News: नोटबंदी पर बोले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, बोले- इससे तिजोरी में बंद काला धन आएगा बाहर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular