Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsLucknow : योगी सरकार में जल्द ही बड़े फेरबदल की तैयारी, 23...

Lucknow : योगी सरकार में जल्द ही बड़े फेरबदल की तैयारी, 23 डीएम व 6 कमिश्नर को जल्द मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Preparation for big reshuffle in Yogi government) योगी सरकार जल्द ही नौकरशाही में बड़े फेरबदल करने जा रही हैं। आगामी निकाय और लोकसभा चुनाव को लेकर वर्ष 2020 और 2021 में तैनात किए 23 डीएम और 6 कमिश्नर की जिम्मेदारियों में बदलाव होने जा रहा है।

खबर में खास:-

  • 23 डीएम और 6 कमिश्नर की जिम्मेदारियों में जल्द ही बदलाव
  • आयोग बोला चुनाव डीएम व कमिश्नर की देखरेख में ही होना चाहिए
  • इन जिलों के डीएम को हटाने के आ सकते हैं आदेश
  • ये कमिश्नर जा सकते है बदले

23 डीएम और 6 कमिश्नर की जिम्मेदारियों में बदलाव

यूपी सरकार में जल्द ही नौकरशाही में बड़े फेरबदल होने जा रहे हैं। आगामी निकाय और लोकसभा चुनाव को लेकर जल्द ही डीएम(DM) और कमिश्नर(commissioner) हटाए जा सकते हैं। जिसके चलते वर्ष 2020 और 2021 में तैनात किए 23 डीएम और 6 कमिश्नर की जिम्मेदारियों में बदलाव होने जा रहा है। बता दें, अप्रैल-मई में प्रदेश में नगर निकाय चुनाव होने की उम्मीद है। जिसके चलते आचार संहिता लगेगी, जिसमे चुनाव आयोग द्वारा तीन साल से एक ही स्थान पर तैनात डीएम और कमिश्नर को हटाने पर विचार किया जा रहा है। उच्चस्तर पर यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे मामलों पर पहले ही विचार कर लिया जाए।

चुनाव डीएम व कमिश्नर की देखरेख में ही होना चाहिए

निकाय चुनाव को मद्देनजर रखते हुुए वर्ष 2020 से तैनात किए गए सभी अधिकारियों को हटाना होगा। बता दें, आयोग का कहना है कि लोकसभा चुनाव उस क्षेत्र को समझने वाले डीएम व कमिश्नर की देखरेख में ही होना चाहिए। इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि उन्हें तब तक उस मंडल या जिले में न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव हो चुका हो। अगर आयोग के इस लिहाज से बात करें तो वर्ष 2021 में तैनात किए गए सभी अधिकारियों को अभी से हटाना जरूरी होगा। सूत्रों की मानें तो ये बदलाव नगर निकाय चुनाव से पहले तीन से चार चरणों में किया जा सकता हैं।

इन जिलों के डीएम को हटाने के आ सकते हैं आदेश

अयोध्या, गाजियाबाद, बुलंदशहर, ललितपुर, फर्रुखाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर, झांसी, प्रयागराज, कौशाम्बी, बिजनौर, हमीरपुर, बहराइच, कासगंज, मैनपुरी, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, महोबा, महराजगंज, बागपत व एटा।

ये कमिश्नर जा सकते है बदले

आगरा, कानपुर, गोरखपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़ व सहारनपुर।

Also Read: Uttarkashi News: उत्तरकाशी के तीन घरों में लगी भीषण आग, चंद मिनटों में जलकर स्वाहा हुई जीवनभर की कमाई

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular