Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherLucknow Weather News : यूपी के 37 जिलों में कहीं हल्की व...

Lucknow Weather News : यूपी के 37 जिलों में कहीं हल्की व भारी बारिश होने का अलर्ट, कुछ इलाकों में बिजली गिरने की चेतावनी….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow Weather News: उत्तर प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले चार-पांच दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी उत्तर प्रदेश में अनुमान से अधिक बारिश रिकार्ड की गई। बुधवार को मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में गरज चमक के साथ कहीं हल्की व कही भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बारिश के दौरान कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

इन इलाकों में जारी की चेतावनी

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है। बांदा, फतेहपुर, आगरा, इटावा, जालौन, हमीरपुर, झांसी एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में सामान्य से 75% अधिक हुई बारिश

मंगलवार को उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.01 मिली मीटर के सापेक्ष 12.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 75% अधिक है पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.6 के सापेक्ष 17.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 135% अधिक है तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 6.4 के सापेक्ष 4.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 30% कम है।

प्रमुख शहरों के तापमान

लखनऊ राजधानी लखनऊ में मंगलवार को बादलों की आवाजाही रही लेकिन बारिश न होने की वजह से दिनभर उमस भरी गर्मी रही अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है ।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में बुधवार को बादलों की आवाजाही रहेगी। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम ताप़मान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला उत्तर प्रदेश में कम होगा। हल्की बारिश जारी रहेगी। वही आइसोलेटेड स्थान पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने की भी संभावना है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

Also read: Gyanvapi case Update : आज ज्ञानवापी मामले में मां श्रृंगार गौरी के मूल वाद पर होगी सुनवाई, 234 घंटे का सर्वे पूरा

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular