Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsMaharajganj News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत नेपाल सीमा पर तैनात...

Maharajganj News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों ने किया योगाभ्यास, जानें इस साल क्या है थीम?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Maharajganj News: इस साल भारत के लिए 21 जून का दिन ऐतिहासिक तौर पर दर्ज होगा क्योंकि नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले हैं। वहीं देश की राजधानी दिल्ली के अलावा अलग-अलग राज्यों में भी योग का कार्यक्रम हुआ। दिल्‍ली में भी तमाम जगहों पर योग दिवस का आयोजन किया गया। हर साल योग दिवस के लिए एक अलग थीम तय की जाती है। इस साल योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर One World, One Health रखी गई है। बता दें इस थीम को आयुष मंत्रालय ने चुना है।

भारत-नेपाल की सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों ने भी किया योग

विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन आज सभी देशों में योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा। आज सुबह से लोग जगह जगह योग करते हुए नज़र आ रहे हैं। वही महराजगंज जिले के भारत-नेपाल की सीमा पर तैनात एसएसबी की 66’st बटालियन के जवानों ने भी योग किया। आज सुबह से ही जवान कंपनी के हेडक्वार्टर पर इकट्ठा हो कर योग का अभ्यास किया। जवानों के साथ साथ अधिकारियों ने भी प्राणायाम , सूर्य नमस्कार, कपाल भारती जैसे योग अभ्यास किया। वहीं एसएसबी के प्रभारी कमांडेंट का मानना है कि योग से जवानों के मानसिक संतुलन और कार्यशैली की क्षमता में बृद्धि होगी साथ ही साथ योगा करने से शरीर भी स्वास्थ रहेगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों के साथ नौतनवा विधायक ऋषि त्रिपाठी योगाभ्यास किया है।

Mathura News: मथुरा में पुलिस मुठभेड़ में मोटर साइकिल सवार दो बदमाश गिरफ्तार, 20,000 का था इनाम

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular