Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsMakar Sankranti: योगी आदित्यनाथ ने की गोरखनाथ मंदिर में पूजा, बाबा गोरखनाथ...

Makar Sankranti: योगी आदित्यनाथ ने की गोरखनाथ मंदिर में पूजा, बाबा गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालु आस्था के साथ चढ़ा रहे हैं खिचड़ी

- Advertisement -

Makar Sankranti: रविवार को गोरखपुर में मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालुओ का उमड़ा भीड़। मकर संक्रांति के अवसर पर देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए मंदिर परिसर में आये।

योगी ने की सुबह चार बजे पूजा अर्चना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए अपने रूम से नीचे उतरे और गुरु गोरखनाथ के मंदिर में प्रणाम करके प्रवेश किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया।

उसके बाद सबसे पहले गुरु गोरखनाथ को मंदिर की तरफ से खिचड़ी चढ़ाया। योगी के खिचड़ी चढ़ा लेने के बाद नेपाल के राजपरिवार के तरफ से आयी खिचड़ी चढ़ाई गयी। इसके बाद मंदिर के साधु-संतों, पुजारी आदि ने भी खिचड़ी चढ़ाई।

उसके बाद योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयननाथ एवं महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर जा कर विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया और आशीर्वाद लिया।

 

also read-https://indianewsup.com/up-crime-news-

आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया मंदिर का कपाट

जब योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयननाथ का पूजन-अर्चन कर लिया। उसके बाद आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोला गया। मंदिर का कपाट खुलते ही पूरा मंदिर क्षेत्र गुरु गोरखनाथ के जयकारों और हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज गया।

मंदिर के बाहर भक्तों ने बहुत लम्बी कतार लगी है। योगी ने कहा कि मकर संक्रांति किसानों का पर्व है। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करना इस बात को प्रदर्शित करता है कि किसान जब मेहनत से अन्न पैदा करते है, तो अपने ईस्ट को खिचड़ी चढ़ाते है।

योगी ने मकर संक्रांति को आगे स्वास्थ से जोड़ते हुए कहा की जब शीतलहरी में पाचन क्रिया ख़राब होने के बाद लोग खिचड़ी को दवा के रूप में लेते है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular