Monday, July 8, 2024
HomeAccident NewsMathura Accident: मथुरा हादसे में बिल्डिंग के मालिक पर केस दर्ज, कई...

Mathura Accident: मथुरा हादसे में बिल्डिंग के मालिक पर केस दर्ज, कई बार जारी हुआ नोटिस, नहीं लिया संज्ञान… लापरवाही ने ली 5 लोगों की जान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mathura Accident: मंगलवार को उत्तर प्रदेश में देर रात एक हादसा हो गया था। जिसमें देखते ही देखते बांके बिहारी मंदिर के पास एक बड़ा हादसा हो गया है। मथुरा के दुसायत मोहल्ले में तीन मंजिले की पुरानी इमारत का छज्जा और दीवार गिरने से लगभग 12 लोग घायल हो गए थे। वहीं, मथुरा जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा पांच लोगों के मरने की पुष्टि की गई।

हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा घायलों को इलाज के लिए वृंदावन के सौ शैया अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे की वजह बारिश बताई डजा रही, जिसके चलते तीन मंजिला इमारत का छज्जा गिर गया।

60 जीर्ण-शीर्ण मकानों को नोटिस दिया गया

मथुरा-वृंदावन नगर पालिका अनुनया झा ने इस मामले (वृंदावन में जर्जर मकान गिरने से पांच लोगों की मौत) की एफआईआर मथुरा थाने में दर्ज कराई है। लगभग 60 जीर्ण-शीर्ण मकानों को (उनकी मरम्मत के लिए) नोटिस भी दिया गया है और जो भवन और मकान खराब स्थिति में हैं और जो गिर सकते हैं, उनका सर्वेक्षण भी किया जाएगा।

हादसा पुरानी इमारत का छज्जा गिरने से हुआ

डीएम पुलकित खरे ने बताया कि हादसा पुरानी इमारत का छज्जा गिरने से हुई है। जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। साथ ही घायल हुए चार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीएम द्वारा बताया कि हादसे में जिन लोगों की मौत हुई और जो घायल हैं, उनको सराकार की ओर से नियमानुसार मुआवजे के लिए देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हादसे की वजह जांच के बाद ही पता चलेगा लेकिन पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने दिए थे आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे में ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया, जनपद मथुरा में पुराना भवन गिरने की दुःखद दुर्घटना में हुई जनहानि के प्रति शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर युद्ध स्तर पर राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। ” इसके अलावा सीएम योगी की तरफ से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये तत्काल दिए जाने के आदेश दिए गए हैं।” 

पीड़ित परिजनों को मुआवजे की घोषणा

बता दें, मंगलवार को बांके बिहारी मंदिर के पास हुए हादसे को लेकर अधिकारियों ने बताया कि एक बड़ा हिस्सा पहले घर के पास से गुजर रहे श्रद्धालुओं पर गिरा और जब मलबे में फंसे लोगों को बचाने का काम चल रहा था, तो इमारत की एक दीवार भी ढह गई। वहीं मामले में वृन्दावन के थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह बताते हैं कि जब बालकनी गिरी तो कुछ बंदर आपस में लड़ रहे थे। अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां तीन महिलाओं समेत पांच को मृत घोषित कर दिया गया। पुलकित खरे ने कहा कि पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

डीएम ने गठित की अधिकारियों की टीम

इस घटना के बाद नगर निगम के अवर अभियंता ने मकान स्वामियों के खिलाफ वृंदावन कोतवाली में तहरीर दी। 12 जुलाई को गिरधर, विष्णु, छैल बिहारी, लाला निवासी मोहल्ला दुसायत के क्षतिग्रस्त भाग के संबंध में छज्जा कमजोर एवं क्षतिग्रस्त होने का नोटिस दिए जाने की बात सामने आई है। बता दे, वृंदावन क्षेत्र में जर्जर भवन एवं मकानों के सर्वे के लिए डीएम ने अधिकारियों की टीम गठित की है।

अपर नगर आयुक्त कांति शेखर, डिप्टी कलेक्टर रितु सिरोही, राजकुमार भास्कर, प्रसून द्विवेदी कार्याधिकारी एम वी डी ए, एके सिंह मुख्य अभियंता नगर निगम और मनोज मिश्रा मुख्य अभियंता एम वी डी ए जर्जर भवनों के सर्वे टीम में नामित।

Also Read: Varanasi News: CM योगी आज से दो दिवसीय दौरे पर बनारस, शहर में विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular