Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsMatka Water Benefits & Harm: मटके का पानी-पीने से होने वाले स्वास्थ...

Matka Water Benefits & Harm: मटके का पानी-पीने से होने वाले स्वास्थ लाभ, इसके साथ ही होने वाले नुकसान भी आपको जानना चाहिए

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Matka Water Benefits & Harm: अभी गर्मियों का सीजन चल रहा है। जहां सामान्य तौर पर पारा 40 डिग्री के पार रह रहा है। वैसे तो हर छोटे से बड़े घर में आपको फ्रीज देखने को मिल जाएगा। झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोग भी अब फ्रीज रखने लगे हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों के घरों में अभी भी फ्रीज नहीं मिलता। ऐसे लोग मजबूरी में गर्मी के सीजन में अपने घरों में मटका रखते हैं तो वहीं कुछ लोग शौक से भी मटका रखते हैं और मटके का पानी पीना ही पसंद करते हैं। आपको बता दें मटका या मिट्टी के बर्तन में पानी रखकर उसे पीना यह सदियों पुरानी परंपरा चली आ रही है। इससे प्यास तो आसानी से बुझती ही है साथ ही मन भी खुश सा हो जाता है। इसी को देखते हुए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे की कैसे मटके में रखा पानी पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं तो वहीं इस पानी को पीने से क्या-क्या नुकसान होता है।

जानिए मटके का पानी के क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

  • मिट्टी के मटके या घड़े का पानी पीने से पानी की गुणवत्ता सुधर जाती है। मटका पानी की सभी अशुद्धियों को दूर कर देता है।
  • मटके के पानी में पर्याप्त पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो सन स्ट्रोक को रोकते हैं और शरीर में ग्लूकोज को बनाए रखते हैं।
  • मटके में रखे पानी का पीएच लेवल बैलेेसंस रहता है। घड़े की नेचर क्षारीय होती है, यह पानी के अम्लीय तत्वों को नार्मल करने का काम करता है।
  • अधिक ठंडा पानी पीने से गला खराब होने का खतरा रहता है लेकिन मटका का पानी ठंडा तो होता है, मगर एक निश्चित लेवल तक ही रहता है। यह गले को खराब नहीं करता है।
  • कई लोग लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे लोगों को मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए। मिट्टी में बसे पोषक तत्व भी बॉडी में पहुंच जाते हैं।
  • प्लास्टिक की बोतल में बिस्फेनॉल जैसे जहरीले रसायन मौजूद होते हैं। घड़ा इस मामले में गुणकारी है। मटके का पानी पीने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित रहता है। बॉडी का मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है।
  • मटके का पानी पीने से एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्या से राहत पा सकते हैं।

मटके के पानी को पीने से होने वाले नुकसान के बारे में कोई वैज्ञानिक आधारित तथ्य नहीं हैं क्योंकि इसका अध्ययन विशेष रूप से नहीं किया गया है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मटके के पानी को संग्रहित करने और प्रयोग करने से पहले सुरक्षा उपाय अपनाएं और स्वच्छता का ध्यान रखें।

मटके का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान 

मटके का पानी पीने से आपको सेहत से संबंधित कई प्रकार के मुकसान हो सकते हैं। जैसे मटके के अंदर की बनावट, रंग और धातु निर्माण सामग्री के आधार पर, मटके के पानी में लौह, आर्सेनिक, कैडमियम और अन्य धातुओं की मात्रा बढ़ सकती हैं। इसके सेवन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि श्वसन संक्रमण, पेट में संक्रमण, त्वचा के निर्त्याग, त्वचा में खुजली, बालों की समस्याएं आदि। हाइड्रोजन सल्फाइड उत्पन्न हो सकता है: अगर मटके में पानी को लंबे समय तक संग्रहित रखा जाता है तो हाइड्रोजन सल्फाइड उत्पन्न होगा।

Lucknow News: UP पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर यूपीएससी के परीक्षार्थी ने की आत्महत्या, पुलिस कर रही मामले की जांच

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular