Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsMayawati: BSP सुप्रीमो मायावती ने घोषित किया अपना उत्तराधिकारी, जानें कौन है...

Mayawati: BSP सुप्रीमो मायावती ने घोषित किया अपना उत्तराधिकारी, जानें कौन है वो जिसे मिली विरासत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mayawati: आज लखनऊ BSP की सुप्रीमो मायावती ने आयोजित पार्टी बैठक के दौरान बड़ा फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार, BSP की मीटिंग में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपने उत्तराधिकारी के रुप में घोषित किया है। आकाश आनंद लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कर चुके हैं। आकाश आनंद की राजनीति में एंट्री साल 2017 में हुई थी। तब वे पहली बार मायावती के साथ मंच पर दिखे थे।

सुबह हुई बैठक में मायावती आकाश आनंद के साथ पहुंची

आज सुबह हुई बैठक में मायावती आकाश आनंद के साथ पहुंची थी। कुछ समय पहले ही आकाश आनंद को 4 राज्यों की जिम्मेदारी बसपा ने सौंपी थी। पिछले तकरीबन 6 सालों में आकाश की भूमिका पार्टी में बढ़ी थी। शुरुआति दिनों में मायावती ने अपने साथ आकाश का परिचय मंचों से करवाया था। बसपा की सुप्रीमो मायावती ने आकाश को पार्टी को ऑर्डिनेटर जैसा महत्वपूर्ण स्थान दिया था। आकाश ने दूसरे राज्यों में संगठन की बैठक में सभाएं भी की। गौरतलब है कि आकाश आनंद मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार बेटे हैं।

पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर भी हैं आकाश

फिलहाल आकाश पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर भी हैं। अगर बात आकाश आनंद के सियासत में कदम रखने की करें तो वो साल 2017 में राजनीति में आए। 2017 में बीएसपी सुप्रीम मायावती ने बड़ी रैली कर आकाश आनंद को राजनीति में उतारा था। उत्तर प्रदेश में आकाश की लॉन्चिंग के बाद से ही मायावती की बीएसपी पार्टी लगातार कमजोर हुई। साल 2017 और 2019 में जहां बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा तो वहीं 2022 के यूपी चुनाव में तो बसपा महज एक सीट पर रह गई। बीएसपी में आई ये गिरावट के बाद ऐसे कहा जा सकता है कि पार्टी पुरानी तो हैं लेकिन मजबूत नहीं है।

आकाश आनंद की सांगठनिक क्षमता को बहस छिड़ने की पूरी संभावना

बीएसपी सुप्रीम मायावती ने जैसे ही भतीजे को उत्तराधिकारी घोषित किया तो वैसे ही सियासी गलियारों में आकाश आनंद की सांगठनिक क्षमता को लेकर एक नई बहस छीड़ने की पूरी संभावना है। बसपा ने अनुभवी नेताओं के दर किनारे कर युवा चेहरे पर दांव क्यों लगाया? हालांकि से लेकर अभी तक कोई राजनीतिक प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। लेकिन इसी के पीछे की मंशा साफ नजर आ रही है कि बीएसपी सुप्रीम मायावती आकाश आनंद को क्रिकेट की भाषा में अगर कहें तो भविष्य की राजनीति के लिए प्रैक्टिस मैच देना चाहती है। जिससे उनका चुनावी दांव-पेंच, चुनाव प्रचार, टिकट वितरण और अन्य पहलुओं का अनुभव मिल सके।

ALSO READ:

Azamgarh में अनियंत्रित कार ने 5 लोगों को रौंदा, दो की मौके पर मौत, तीन लोग गंभीर रूप से घायल   

यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा! कार और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगों की जिदा जलकर मौत 

बेटा बना हैवान, मां का सिर किया धड़ से अलग फिर पूरे गांव में लेकर घूमा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular